Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 July 2021

टोक्यो ओलंपिक 2020 रंगारंग शुरुआत, भारतीय दल शामिल

टोक्यो ओलंपिक रंगारंग शुरुआत

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच एक साल बाद टोक्यो ओलंपिक की रंगारंग शुरुआत हुई. एक साल की लंबी प्रतीक्षा के बाद शुक्रवार को 32वें ओलंपिक खेलों का रंगारंग उद्घाटन समारोह हुआ. जापान की राजधानी टोक्यो में भारतीय दल का नेतृत्व छह बार की वर्ल्ड चैंपियन मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने किया है. इसकी शुरुआत के साथ कोरोना के चलते खेल महाकुंभ के आयोजन पर उठ रही तमाम आशंकाओं पर भी विराम लग गया है. मार्चपास्ट में तिरंगा लेकर निकला भारतीय दल, पीएम मोदी ने बजाई ताली.

पिछले एक साल से भी अधिक समय से कोरोना दुनिया के कई लोगो को अपनी गिरफ्त में ले चूका है. अभी भी दुनिया भर में कोरोना की तीसरी लहर की दहशत है. जापान का तोक्यो दूसरी बार ओलंपिक की मेजबानी कर रहा है. इससे पहले उसने 1964 में ओलंपिक का सफल आयोजन किया था.

उदघाटन समारोह में दर्शकों को आने की अनुमति नहीं दी गई. इसको देखने के लिये स्टेडियम में 1000 हस्तियां ही उपस्थित थी जिसमें अमेरिका की पहली महिला जिल बाइडेन भी शामिल हैं. टोक्यो 2020 के प्रतीक को प्रदर्शित करने के लिये 20 सेकेंड तक नीली और सफेद रंग की आतिशबाजी की गई. समारोह का आकषर्ण निश्चित तौर पर वे खिलाड़ी थे जो पिछले एक साल से महामारी और आशंकाओं के बीच अपनी तैयारियां कर रहे थे. खिलाड़ियों को कोरोना वायरस के खतरे से बचाने के लिए बेहद सख्त बायो बबल बनाए गया है. खिलाड़ियों को हर दिन कोविड-19 टेस्ट से गुजरना होगा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने टीम इंडिया को शुभकामनाएं दी. उन्होंने ट्वीट किया, 'आज से टोक्यो में ओलंपिक की शुरुआत हो गई है. हम सभी भारतवासियों के प्यार और उम्मीदों के साथ हमारे सभी खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर देश को ज़्यादा से ज़्यादा मेडल दिलाएंगे. टीम इंडिया को बहुत-बहुत शुभकामनाएं'.

खेलों का उद्घाटन समारोह टोक्यो के नवनिर्मित नेशनल स्टेडियम में आयोजित हुआ. समापन समारोह 8 अगस्त को इसी स्टेडियम में होगा. इस बार अपने आधिकारिक दल में कुल 119 एथलीटों के रिकॉर्ड के साथ भारत टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेगा. 119 भारतीय एथलीटों में से 67 पुरुष और 52 महिला प्रतिभागी हैं. भारत ने 2016 के रियो ओलंपिक में 117 एथलीटों को उतारा था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus