Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

07 June 2021

पीएम मोदी संबोधन कोरोना का फ्री टीका लगाने की घोषणा

कोरोना फ्री टीका घोषणा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश को संबोधित किया. केंद्र सरकार ने देशवासियों को फ्री वैक्‍सीन लगाने की घोषणा की. राज्यों को वैक्सीन फ्री मिलेगी, प्राइवेट अस्पतालों पर भी लगाम लगी. वैक्सीन निर्माताओं से कुल वैक्सीन उत्पादन का 75% हिस्सा भारत सरकार खुद ही खरीदकर राज्य सरकारों को मुफ्त देगी. 18 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों के टीकाकरण के लिए राज्यों को 21 जून से मुफ्त टीका उपलब्ध कराया जाएगा. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त अनाज मुहैया कराने की सुविधा दीपावली तक बढ़ा दी गई है.

केंद्र सरकार की गरीब कल्याण अन्न योजना 2.0 में दिवाली तक 5 किलो अतिरिक्त राशन मिलेंगा. पिछले साल कोविड-19 की पहली लहर के दौरान मार्च में जब पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया था तब इस योजना का ऐलान हुआ था.

देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, कोरेाना की दूसरी लहर की लड़ाई जारी है. अन्य देशों की तरह भारत भी इस पीड़ा से गुजरा है. कई लोगों ने अपने परिजनों को खोया है. बीते 100 वर्षों में आई ये सबसे बड़ी महामारी है, त्रासदी है. इस तरह की महामारी आधुनिक विश्व ने न देखी थी, न अनुभव की थी. इतनी बड़ी वैश्विक महामारी से हमारा देश कई मोर्चों पर एक साथ लड़ा है.

फ्री वैक्सीन की घोषणा पर विपक्षी दलों की प्रतिक्रिया आने लगी, कांग्रेस ने कहा- दूरदर्शी राहुल गांधी की सलाह मानने में पीएम ने एक महीना लगा दिया. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सभी को मुफ्त वैक्‍सीन देने की बात कही थी. दिल्‍ली के डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि हम माननीय सुप्रीम कोर्ट का आभार व्यक्त करते हैं कि उनके दखल के बाद देशभर में हर उम्र हर वर्ग के लोगों को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध होगी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus