Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

24 June 2021

अमरनाथ यात्रा ज्येष्ठ पूर्णिमा, बाबा बर्फानी प्रथम पूजा संपन्न

अमरनाथ प्रथम पूजा संपन्न

श्रीनगर: श्री अमरनाथ यात्रा बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा में श्रद्धा-भाव के साथ प्रथम पूजा संपन्न हुई. ज्येष्ठ पूर्णिमा पर पवित्र गुफा में अमरनाथ यात्रा की प्रथम पूजा हुई. अब श्रद्धालु लाइव दर्शन कर सकेंगे. इस साल कोरोना के चलते बाबा अमरनाथ यात्रा को रद्द किया जा चुका है. फिलहाल पारंपरिक पूजा अर्चना होगी. श्राइन बोर्ड सभी धार्मिक अनुष्ठानों को करने के लिए प्रतिबद्ध है.

अमरनाथ श्राइन बोर्ड हर साल यात्रा के शांतिपूर्ण संचालन के लिए भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के ज्येष्ठ पूर्णिमा के शुभ अवसर पर प्रथम पूजा का आयोजन करता है. वहां पूजा में मौजूद लोगों ने बाबा से प्रार्थना कि दुनिया भर में मानवता को कोरोना वायरस के चंगुल से बचाएं. 28 जून से 22 अगस्त को पड़ने वाली श्रावण पूर्णिमा तक बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा तीर्थ में सुबह और शाम की आरती की जाएगी. आरती का समय सुबह 6 बजे से और शाम को 5.30 बजे से शुरू होगा. ऐसे में भगवान के दर्शन के लिए भक्त अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट और एप के जरिए सुबह और शाम की आरती के दर्शन लाइव प्रसारण के जरिए कर सकते हैं.

इस दौरान अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीतीश्वर कुमार, एलजी के प्रधान सचिव अनूप कुमार, आईएफएस अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. सुरेंद्र जैन, राजेश गुप्ता कार्यकारी अध्यक्ष वीएचपी, राष्ट्रीय संयुक्त के महासचिव वीएचपी आदि लोगों ने धार्मिक विद्वानों द्वारा गुफा में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच बाबा अमरनाथ का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए प्रथम पूजा और हवन किया. एसएएसबी(SASB) के निमंत्रण पर विश्व हिंदू परिषद और बाबा अमरनाथ और बूढ़ा अमरनाथ यात्री न्यास(Buda Amarnath Yatri Niyas) ने भी पूजा में भाग लिया.

भगवान शिव की छड़ी मुबारक को 22 अगस्त को पवित्र गुफा में ले जाने की व्यवस्था की गई है, जब रक्षा बंधन के त्योहार के साथ यात्रा समाप्त होती है. श्रद्धालु तीर्थस्थल बोर्ड के लिंक www.shriamarnathjishrine.com/AartiLive.html के माध्यम से पवित्र बफार्नी के दर्शन कर सकते हैं साथ ही इसी लिंक के माध्यम से भक्त पवित्र लिंगम के लिए अपना ऑनलाइन दान दे सकते हैं. आरती बोर्ड के मोबाइल ऐप के माध्यम से भी देखी जा सकेगी, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है जो कि निम्न है- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.ncog.shriamarnath

राज्यपाल की ओर से निर्देश दिया गया कि भक्तों को ऑनलाइन तरीके से सुबह और शाम की आरती में शामिल होने के लिए सक्षम बनाया जाए. उन्होंने कहा कि इससे उन्हें यात्रा और जोखिम से बचने के साथ-साथ उनके दर्शन करने में मदद मिलेगी. बैठक में बताया गया कि श्राइन बोर्ड ने पवित्र गुफा से आरती के सीधे प्रसारण के लिए वर्चुअल और टेलीविजन तंत्र स्थापित किया है.

उपराज्यपाल ने कहा, 'लोगों के जीवन को बचाना महत्वपूर्ण है. इसलिए, इस वर्ष की तीर्थ यात्रा को व्यापक जनहित में आयोजित करना उचित नहीं है. श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड लाखों भक्तों की भावनाओं को समझता है और उनका सम्मान करता है. बोर्ड पवित्र गुफा मंदिर से सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण जारी रखेगा.' उन्होंने प्रथम पूजा और समापन पूजा जैसे महत्वपूर्ण और पवित्र दिनों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि आरती करने के लिए गुफा मंदिर में जाने वाले संत कोविड के उचित व्यवहार का पालन करेंगे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus