Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

29 May 2021

कोरोना से अनाथ बच्चे, पीएम मोदी द्वारा मदद की घोषणा

अनाथ बच्चे पीएम मदद

नई दिल्ली: कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को पीएम मोदी की और से राहत देने की घोषणा की गई. केंद्र सरकार की और से बच्चो को निशुल्क शिक्षा और 10 लाख रू का मुआवजा देने की घोषणा की गई. सभी अनाथ बच्चों को 'पीएम-केयर्स फॉर चिल्ड्रन' योजना के तहत सहायता दी जाएगी. कोविड-19 से जान गंवाने वालों के आश्रितों के लिए भी सरकार ने पेंशन योजना की घोषणा की. देश में रोजाना कोरोना केसों में कमी आ रही है. कई राज्यों ने अनलॉक के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. महामारी को शिकस्त देने देश में तेजी से टीकाकरण कार्य जारी है.

कोरोना के कारण जिन बच्चो के माता-पिता या अभिभावक दोनों की मौत हो गई है. ऐसे बच्चों को 18 साल की उम्र में मासिक वजीफा और 23 साल की उम्र में पीएम केयर्स से 10 लाख रुपये का फंड मिलेगा. बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए ऋण प्राप्त करने में सहायता की जाएगी. आयुष्मान भारत योजना के तहत 18 साल तक के बच्चों को 5 लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा मिलेगा. पीएम केयर्स फंड द्वारा प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा.

कोरोना में अनाथ हुए बच्चों के लिए राज्य सरकारें भी आगे आईं, पढ़ाई-लिखाई समेत जरूरतों का ख्याल रखेंगी. दिल्ली सरकार ने कोरोना संक्रमण के चलते जान गंवाने वाले माता-पिता के बच्चों को फ्री एज्यूकेशन देने का फैसला किया है. इसके अलावा सरकार बच्चों को 25 साल की उम्र तक ढ़ाई हज़ार रुपए पेंशन(2,500 Pension) देगी. मध्य प्रदेश में अनाथ बच्चों को 5 हजार रुपए की मासिक पेंशन दी जायेंगी. फ्री राशन और पढ़ाई का खर्चा उठाने का फैसला लिया गया है. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कोरोना संक्रमण से अनाथ बच्चों को आर्थिक मदद की घोषणा की. सरकार की ओर से बच्चों को फिक्स्ड डिपॉजिट(एफडी) के रूप में 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. यूपी सरकार की ओर से प्रदेश में मायूस बच्चों को राहत मिलेगी. सरकार ने महामारी में अपने माँ-बाप को खो चुके बच्चों के भरण पोषण, आर्थिक, शिक्षा, काउंसलिंग, मानसिक और स्वास्थ्य से जुड़ी सहायता करने का ऐलान किया है. जम्मू-कश्मीर की सरकार ने कोरोना की वजह से अनाथ हुए बच्चों को उनकी पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप के रूप में फंड देने का फैसला किया है. तमिलनाडु सरकार अनाथ बच्‍चों के नाम 5 लाख की एफडी करेंगी.

दिल्ली के कारोबारी नवनीत कालरा को जमानत दी गई ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कालाबाजारी के आरोप में गिरफ्तार था. साकेत कोर्ट ने शनिवार को कालरा को जमानत देने का फैसला किया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus