Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

22 November 2021

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड टाइम-टेबल घोषित

एमपी बोर्ड टाइम-टेबल

भोपाल: मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने सोमवार को वार्षिक परीक्षाओ का टाइम-टेबल घोषित किया. कक्षा 10वीं की वार्षिक परीक्षा 18 फरवरी से और 12वीं की 17 फरवरी से शुरू होगी. वहीं बारहवीं व्यावसायिक पाठ्यक्रम परीक्षा/शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण, विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा(डीपीएसई) के परीक्षा कार्यक्रम घोषित किए हैं.

इस बार ठंड के कारण एक घंटे बाद से परीक्षा शुरू होगी. सभी परीक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच आयोजित की जाएंगी. परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में सुबह 8:30 बजे तक उपस्थित होना अनिवार्य होगा. परीक्षा कक्ष में 9:45 बजे के बाद किसी भी छात्रों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पहले छात्रों को उत्तर पुस्तिका और 5 मिनट पहले प्रश्न पत्र दिए जाएगे. पहले सुबह 9 बजे से 12 बजे तक परीक्षा का समय होता था, लेकिन इस बार फरवरी में ठंड होने के कारण परीक्षा समय बदलाव किया जा रहा है. कक्षा 10वीं और 12वीं के नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनके विद्यालय में 12 फरवरी से 25 मार्च 2022 के बीच और स्वाध्यायी छात्रों की उन्हें आवंटित परीक्षा केंद्र पर 17 फरवरी से 20 मार्च 2022 के बीच संचालित की जाएंगी.

दसवीं का पहला पेपर हिंदी का होगा. वहीं बारहवीं का पहला पेपर अंग्रेजी का होगा. शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षा(द्वि वर्षीय पाठ्यक्रम) के प्रथम वर्ष की परीक्षा 18 फरवरी से और द्वितीय वर्ष की 19 फरवरी से तथा विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा(डीपीएसई द्वि वर्षीय पाठ्यक्रम) के प्रथम वर्ष की परीक्षा 18 फरवरी से और द्वितीय वर्ष की परीक्षा 19 फरवरी 2022 से आयोजित की जाएगी.

एमपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षा 2022 में भाग लेने वाले अभ्यर्थी विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम शिक्षा मंडल की वेबसाइट mpbse.nic.in से भी डाउनलोड कर सकते हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus