Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

02 October 2021

कांग्रेस ने प्रथ्वीपुर सीट से नितेंद्र सिंह को प्रत्याशी बनाया

कांग्रेस नितेंद्र सिंह प्रत्याशी

भोपाल: उपचुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने एक प्रत्याशी की घोषणा की. पृथ्वीपुर सीट से पूर्व मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर के बेटे नितेंद्र सिंह को उतारा. सोनिया गांधी ने नितेंद्र सिंह राठौर के नाम पर सहमति जताई है. बाकी 3 सीटों को लेकर कांग्रेस में मंथन का दौर जारी है. कमलनाथ रविवार को दिल्ली जाएंगे उसके बाद पार्टी बाकी बची सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर देगी. नितेन्द्र सिंह के पिता ब्रजेन्द्र सिंह 5 बार इसी क्षेत्र से विधायक चुने गए थे. कांग्रेस की सरकार में मंत्री बने थे. अब बीजेपी की ओर से उनके सामने चुनाव मैदान में कौन होगा इसका इंतजार है. 4 सीटों के उम्मीदवारों के नाम को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के आवास पर बीजेपी की बैठक हुई.

नितेन्द्र सिंह की शुरुआती शिक्षा ग्वालियर से और फिर केंद्रीय विद्यालय भोपाल से हाई सेकेंडरी की है. होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा किया है. ओरछा में इनका एक होटल अमर महल है. वे होटल कारोबारी है. 2015 में नगर परिषद ओरछा चुनाव में उन्होंने सक्रिय भूमिका निभाई थी जिसमें कांग्रेस पार्टी को जीत हासिल हुई थी.

पूर्व सीएम कमलनाथ ने अपने निवास पर बैठक की रैगांव और जोबट विधानसभा सीट को लेकर मंथन हुआ. पार्टी ने इन दोनों सीटों के लिए नामों का पैनल तय कर लिया है. जोबट पर महेश पटेल का नाम उभरकर सामने आया है. तो वही रैगांव सीट कर दो नाम का पैनल तैयार किया है. खंडवा लोकसभा सीट पर कांग्रेस पार्टी अरुण यादव के नाम के सहारे ही उपचुनाव में उतरने की तैयारी में है.

2008 में निवाड़ी से अलग होकर पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र का गठन किया गया था. अब तक इस सीट पर तीन बार चुनाव हुए हैं. 2008 और 2018 में यहां से कांग्रेस को जीत मिली जबकि 2013 में बीजेपी उम्मीदवार को जीत मिली थी.

बता दें कि विधानसभा उपचुनाव के लिए 30 अक्टूबर को वोटिंग होगी. 2 नवंबर को मतगणना होनी है. मध्य प्रदेश में खंडवा लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है. वहीं, पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं. खण्डवा लोकसभा सीट पर सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के कोरोना से निधन होने पर सीट खाली हुई थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus