Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 October 2021

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का आगाज, 29 दिन में होंगे 45 मैच

टी20 वर्ल्ड कप आगाज

नई दिल्ली: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप(ICC T20 World Cup) ट्राफी क्रिकेट के महाकुंभ का आगाज़ हुआ. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज मैचों की शुरूआत हो चुकी है. ग्रुप स्टेज में 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इसमें से चार टीमें सुपर-12 के लिए क्वालीफाई करेंगी. टी20 विश्व कप का आयोजन मूल रूप से भारत में होने वाला था. लेकिन कोविड(Covid) महामारी के चलते विश्व कप को स्थगित कर दिया था. बाद में यूएई और ओमान के चार शहरों में आयोजित करने का फैसला लिया गया.

इससे पहले ही टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में टॉप 8 में रहने वाली टीमों ने सुपर 12 में सीधे क्वालीफाई कर लिया था. टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच पीएनजी(PNG) और ओमान(OMAN) के बीच खेला गया, जिसे ओमान ने 10 विकेट से जीता. वहीं दूसरे मैच में बांग्लादेश(BAN) का सामना स्कॉटलैंड(SCO) से होगा. दो चरणों में विभाजित इस टूर्नामेंट में सुपर 12 की शुरुआत 23 अक्टूबर से होगी, जब ऑस्ट्रेलिया(AUS) का सामना दक्षिण अफ्रीका(SA) से होगा.

29 दिन में 45 मैच खेले जाएंगे. हाल ही में यूएई ने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की सफल मेजबानी की है. चेन्नई ने चौथी बार IPL की ट्रॉफी जीती, KKR को हराया.

टी20 विश्व कप दो चरणों में होगा. पहला चरण 17 से 22 अक्टूबर तक और दूसरा 'सुपर 12' 23 अक्टूबर से 8 नवंबर तक. फाइनल से पहले सेमीफाइनल 10 और 11 नवंबर को खेले जाने हैं. फाइनल 15 नवंबर को खेला जाएगा.

टी20 विश्व कप में पहले चरण में आठ टीमों को चार के दो ग्रुपों में बांटा गया है. ग्रुप ए में श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया हैं. ग्रुप बी में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी और ओमान हैं. राउंड 1 भी टीमें एक दूसरे से सुपर 12 में जगह बनाने के लिए भिड़ेंगी.

सुपर 12 की मुख्य बातें.
ग्रुप 1: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ए1, बी2
ग्रुप 2: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ए2, बी1
इन टीमों ने सुपर 12 के लिए क्वालीफाई कर लिया. इस साल मार्च में रैंकिंग के आधार पर टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है. सुपर 12 में राउंड 1 से चार टीमें शामिल होंगी. वहां से चार टीमें अंतिम चार में पहुंचेंगी.

सुपर 12 के लिए क्वालीफाई करने वाली टीमें दूसरे दौर के शुरू होने से पहले अभ्यास मैचों में भाग लेंगी. प्रत्येक टीम दो अभ्यास मैच खेलेंगी. भारत अभ्यास मैच में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus