Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

11 September 2021

गुजरात मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्यपाल को सौपा इस्तीफा

गुजरात मुख्यमंत्री रूपाणी इस्तीफा

अहमदाबाद: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इस्तीफा दिया. चुनाव से पहले बीजेपी चेहरा बदलेगी. शनिवार को राज्यपाल आचार्य देवव्रत को अपना इस्तीफा सौंपा. अहमदाबाद में पीएम नरेंद्र मोदी ने सरदारधाम भवन लॉन्च किया.

रूपाणी ने इस्तीफे के बाद पीएम मोदी का शुक्रिया अदा किया और कहा कि आगे जो भी जिम्मेदारी मिलेगी, उसे निभाएंगे. गुजरात के विकास की यह यात्रा नए उत्साह और नए नेतृत्व के साथ आगे बढ़ना चाहिए. मैंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है और पार्टी संगठन में काम करने की इच्छा जाहिर की है. जो भी मुझे दायित्व दिया जाएगा वह करूंगा. 65 वर्षीय रूपाणी ने अगस्त 2016 में हार्दिक पटेल की अगुवाई वाले पाटीदार आंदोलन के चलते तत्कालीन मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के इस्तीफे के बाद यह पद पहली बार संभाला था.

राज्य में चुनाव से ठीक एक साल पहले भारतीय जनता पार्टी यहां चेहरा बदलने जा रही है. नए मुख्यमंत्री के नामों को लेकर अटकलें चल रही हैं.

बताया जा रहा है कि रूपाणी और पार्टी संगठन में काफी दिनों से मतभेद चल रहा था. बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष सीआर पाटिल से उनकी अनबन चल रही थी. रूपाणी के नेतृत्व में सरकार की पकड़ ढीली पड़ रही थी. कामकाज को लेकर रूपाणी सरकार की छवि कमजोर हो रही थी.

गौरतलब है कि BJP को अगले साल उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड औऱ गुजरात जैसे कई राज्यों में विधानसभा चुनावों का सामना करना है. गुजरात में बीजेपी दो दशकों से भी ज्यादा वक्त से सत्ता में है. इस बीच रूपाणी का इस्तीफा हुआ है. इससे पहले उत्तराखंड में बीजेपी ने मुख्यमंत्री बदला था. पहले त्रिवेंद्र सिंह रावत(Trivendra Singh Rawat) को हटाकर तीरथ सिंह रावत(Tirath singh Rawat) को मुख्यमंत्री बनाया गया था, लेकिन बहुत कम समय में ही उन्हें हटाकर पुष्कर धामी को कमान सौंपी गई. कर्नाटक(Karnataka) में भी बीजेपी ने वयोवृद्ध नेता बीएस येदियुरप्पा(BS Yediyurappa) की जगह बोम्मई को कमान सौंपी है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus