Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 September 2021

पीएम मोदी के 71वें जन्मदिन पर देश में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन

मोदी बर्थडे रिकॉर्ड वैक्सीनेशन

भोपाल: पीएम मोदी के 71वें जन्मदिन पर देशभर में कोरोना टीका लगाने का रिकॉर्ड बना. महज साढ़े 13 घंटे में 2.25 करोड़ लोगों को टीका लगाया. प्रधानमंत्री को उनके जन्मदिन की अनोखे अंदाज में बधाई दी. टीकाकरण का नया रिकॉर्ड कायम किया. शाम 9:30 बजे तक कोरोना वायरस वैक्सीन की 2.25 करोड़ से अधिक डोज़ लगाई. एक दिन में सर्वाधिक कोरोना वैक्‍सीनेशन का रिकॉर्ड अभी तक चीन के नाम था. भारत में उस रिकॉर्ड को ध्‍वस्‍त किया. अक्टूबर के मध्य तक 100 करोड़ के पार होगा आंकड़ा.

देश में 1,09,686 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. प्रधानमंत्री के जन्मदिन को देखते हुए भाजपा कार्यकर्ताओ ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचाने का अभियान चलाया. भाजपा ने पीएम मोदी के जन्मदिन को सेवा और समर्पण दिवस के तौर पर मनाया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर रिकॉर्ड टीकाकरण पर देश को शुभकामनाएं दीं. लिखा आज के रिकॉर्ड टीकाकरण पर हर भारतीय को गर्व होगा. मैं अपने डॉक्टरों, इनोवेटर्स, प्रशासकों, नर्सों, हेल्थ और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं की सराहना करता हूं, जिन्होंने टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है. हमें कोरोना को हराने के लिए टीकाकरण को ऐसे ही बढ़ावा देते रहना है.

प्रधानमंत्री के रूप में मोदी कई रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं. वो सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री पद पर रहने वाले पहले गैर कांग्रेसी नेता हैं. गुजरात मुख्यमंत्री रहने के दौरान मोदी पर अमेरिका आने की रोक लगाई गई थी तो 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद वो सबसे ज्यादा 7 बार अमेरिका जाने वाले प्रधानमंत्री बन गए. 24 सितंबर को वो 8वीं बार अमेरिका का दौरा करेंगे.

कर्नाटक के उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर सी. एन. अश्वथ नारायण ने मोदी के 71वें जन्मदिन के अवसर पर अपने विधानसभा क्षेत्र मल्लेस्वरम में सरकारी और निगम के स्कूलों के छात्रों को 1,000 टैब और 350 लैपटॉप वितरित किए. टैब हाईस्कूल के छात्रों को और लैपटॉप प्राइमरी स्कूल के छात्रों को दिए गए.

राष्ट्रपति कोविंद, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्वीट कर बधाई दी. बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार ने भी पीएम मोदी को जन्मदिन पर बधाई दी. बांग्लादेश पीएम शेख हसीना ने पीएम मोदी के जन्मदिन पर 71 गुलाब भेजे, दुनियाभर के देशों ने शुभकामनाएं दी.

17 सितंबर 1950 को गुजरात के मेहसाणा जिले के वडनगर में नरेंद्र दामोदर दास मोदी का जन्म हुआ. पीएम मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ. 60 के दशक के आखिरी वर्षों में वो RSS की स्थायी सदस्यता ली. संघ में कई महत्वपूर्ण पदों पर पीएम मोदी ने काम किया. उसके बाद वह भाजपा में शामिल हो गए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus