Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

15 April 2022

हनुमान जयंती जुलूस, पुलिस प्रशासन दिशा-निर्देश जारी

हनुमान जयंती दिशा-निर्देश

भोपाल: कल हनुमान जयंती पर होने वाले आयोजनों को लेकर पूरे प्रदेश में पुलिस अलर्ट पर. जुलूस निकालने शर्ते चेतावनी जारी की गई. खरगोन में रामनवमी पर दंगे भड़क गए थे. तभी से पूरे प्रदेश में सरकार अलर्ट पर है. रमजान माह के बीच में रामनवमी के बाद अब शनिवार को हनुमान जयंती मनाई जाएगी. मंदिरों में आकर्षक साज-सज्जा की गई. पुलिस ने शहरो में फ्लैग मार्च निकाला.

कई शहरों में संवेदनशील इलाके होने के कारण लोगों में भय का भी माहौल है. हालांकि प्रशासन ने राजधानी भोपाल में 16 अप्रैल को 16 शर्तों के साथ जुलूस निकालने की अनुमति दे दी है. कोई भी गड़बड़ी होती है तो इसके लिए सीधे तौर पर आयोजक जिम्मेदार होंगे. कोई भी समिति प्रशासन की अनुमति के बिना जुलूस नहीं निकाल सकेगी.

भोपाल के शहर काजी मुश्ताक अली नदवी के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल ने गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा से मुलाकात की और ज्ञापन सौंपा. हिंदू संगठन इन इलाकों से जुलूस निकालने की चेतावनी दे रहे हैं. यह इलाके संकरे और संवेदनशील हैं, जिससे वर्ग विशेष में भय और बेचैनी का माहौल है. रमजान का पवित्र महीना चल रहा है.

डीजीपी ने त्योहारों के मद्देनजर संवेदनशील जिलों में कानून व्यवस्था की समीक्षा की है. इंटरनेट मीडिया पर होने वाली हर गतिविधि पर पूरी नजर रखें. शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव है. विभिन्न् स्थानों से चल समारोह निकाले जाएंगे. 2 साल कोरोना की वजह से इस त्योहार पर उत्सव का माहौल नहीं रहा पर इस बार उल्लास से उत्सव मनाया जाना है.

जुलूस के दौरान डीजे पर बजने वाले गानों की लिस्ट देनी होगी. जुलूस में त्रिशूल-गदा को छोड़कर किसी तरह के हथियार साथ नहीं रखेंगे. आयोजक पुलिस के साथ जुलूस में आगे चलेंगे. वहीं जुलूस के दौरान 600 पुलिसकर्मी तैनात होंगे, ड्रोन से मॉनिटरिंग होगी.

मध्य प्रदेश के रतलाम में पुलिस हाई अलर्ट पर है. पुलिस बल सड़कों पर फ्लैग मार्च कर रहा है और पुलिस अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था की लगातार मॉनिटरिंग करने में जुटे हैं. दरअसल बीते दिनों राजस्थान के निंबाहेड़ा में कुछ आतंकी पकड़े गए थे. जिनका ताल्लुक रतलाम से है. निंबाहेड़ा में 12 किलो आरडीएक्स के साथ तीन आतंकी गिरफ्तार किए गए थे. ऐसे में राजस्थान एटीएस आतंकियों के सहयोगियों की तलाश में रतलाम में सर्चिंग कर रही है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus