Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

19 August 2022 Updated: Aug. 20

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव 2022, ब्रजभूमि उमड़ी श्रद्धालुओ की भीड़

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव जन्मभूमि मथुरा

मथुरा: देशभर में हर्षोल्लास के साथ शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया. जय कन्हैया लाल के जयकारो से गूजी ब्रज की गलिया. नंदलाल के दर्शन को देश-विदेश से ब्रजभूमि पहुंचे लाखो श्रद्धालु. 35 देशो से करीब 20 लाख श्रद्धालु पहुचे. दही-हांड़ी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. विधि विधान से पूजा-अर्चना, अनुष्ठान किए गए. बांके बिहारी मंदिर में देर रात बड़ा हादसा हो गया. मंदिर में मंगला आरती के दौरान दम घुटने से 2 श्रद्धालुओं की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए. घायल श्रद्धालुओं को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव जन्मभूमि योगी मथुरा

श्री कृष्ण जन्मभूमि में वैदिक मंत्रों के बीच 1008 कमल पुष्प अर्पित किए गए. भगवान को गर्भगृह से बाहर लाकर 100 गायों के दूध से अभिषेक किया गया. जन्मभूमि मंदिर के आसपास करीब 5 किलोमीटर इलाके में पैर रखने की जगह नहीं है. मथुरा में गर्भगृह को प्राचीन कंस के कारागार की तरह तैयार किया गया. मथुरा आए मुख्यमंत्री योगी, श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर पूजन किया.

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी(Shri Krishna Janmashtami) के अवसर पर ब्रजभूमि(Brajbhumi) में धार्मिक उत्साह और उमंग के बीच सैकड़ों विदेशियों सहित भारी संख्‍या में कृष्ण भक्तों ने विभिन्न कृष्ण मंदिरों में पूजा-अर्चना की. देश में भगवान कृष्ण की 5248वीं जयंती मनाई. श्रद्धालुओ ने विभिन्न अनुष्ठान में हिस्सा लिया. ढोल-नगाड़े और शहनाई के साथ भक्तों ने जन्माष्टमी मनाई.

श्रीकृष्ण जन्मस्थान के विशाल प्रांगण में जन्‍माष्‍टमी की शुरुआत शहनाई और ढोल की धुन पर नृत्य करते हुए की. पौराणिक कथा के अनुसार, श्रीकृष्ण जन्मस्थान स्थित गर्भ गृह वह शुभ स्थान है जहां हजारों साल पहले भगवान कृष्ण ने अवतार लिया था. जन्मस्थान के प्रांगण में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया.

वृंदावन स्थित प्राचीन राधा रमण मंदिर, राधा दामोदर मंदिर और टेढ़े खंबेवाला मंदिर में भी श्रद्धालुओं की सक्रियता देखी गई. सबसे अधिक भीड़ राधा रमण मंदिर में थी. श्रद्धालुओं ने प्राचीन द्वारकाधीश मंदिर में पूजा-अर्चना की. बांके बिहारी मंदिर वृंदावन में शुक्रवार को आधी रात के बाद होने वाले मंगला दर्शन के दौरान हादसा हुआ. मथुरा में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. 5 एसपी, 15 सीओ, 50 इंस्पेक्टर, 300 सब इंस्पेक्टर, 1200 कांस्टेबल, 150 महिला कॉन्स्टेबल, 15 टीएसआई, 100 ट्रैफिक कॉन्स्टेबल, दो कंपनी आरएएफ, 10 कंपनी पीएसी और दो प्लाटून फ्लड पीएसी तैनात किए गए.

मथुरा, वृंदावन, गोकुल, नंदगांव और गोवर्धन के मंदिरों के प्रमुख देवताओं की पूजा की, वहीं बड़ी संख्‍या मे लोगों ने शुक्रवार को गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा भी की. मथुरा के प्रमुख चौराहों को विशेष रूप से इस अवसर के लिए सजाया गया है जिससे पूरा शहर उत्सव के रंग में रंगा हुआ है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus