Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

12 August 2022 Updated: Aug. 13

कारम नदी डैम में दरार, प्रशासन ने 18 गाँव खाली कराए

डैम दरार गाँव खाली

धार: जिले में धार खरगोन क्षेत्र के बीच कारम नदी पर बने डैम में दरार आई. बाढ़ की आशंका के चलते कई गांव खाली कराए. मुनादी कर गाँव खाली कराए गए ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया गया. भारतीय सेना ने मोर्चा संभाला. कारम नदी पर बना यह डैम करीब 304 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है. पहली बारिश ही नहीं झेल पाया बाँध इसकी निर्माण गुणवत्ता पर सवालिया निशान उठ रहे है. डैम से पानी का रिसाव नहीं रुक रहा, टूटने का खतरा बना हुआ है.

रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने और व्यवस्था को संभालने के लिए एनडीआरएफ-एसडीआरएफ के साथ ही पुलिस प्रशासन और राजस्व प्रशासन की कई टीमें मौके पर मौजूद हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में रात को दहशतभरा माहौल रहा. प्रशासन ने बाढ़ की आशंका को देखते हुए और किसी प्रकार की अनहोनी को रोकने के लिए आसपास के कई गांव को खाली करा लिया गया है.

खतरे के मद्देनजर प्रशासन ने आसपास के गांव नयापुरा, काकरिया. मोहदा, मेल, खेड़ी, बड़वी जल कोटा आदि गांव को खाली करा लिया गया था. डैम के आसपास के 18 गांव खाली करा लिए. इनमें धार जिले के 12 और खरगोन के 6 गांव शामिल हैं. इससे करीब 40 हजार लोग प्रभावित हुए हैं. डैम से प्रभावित होने वाले गांवों में धारा 144 लगाई गई है. अधिकारी की मुनादी पर लोगो को अपना घर-गृहस्थी को छोड़कर जाना पड़ा. अपने जीवन और परिवार की चिंता करते हुए कई लोग बसों में सवार होकर तो कई लोग पैदल ही शिविर और राहत स्थलों की ओर निकल पड़े. पशुओ को भी सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया गया.

डैम को बचाने के लिए प्रशासन डैम अचानक से ना टूट जाए या उसको धंसने से रोकने के लिए विभिन्न स्थानों से डैम का पानी निकाला जा रहा है. नहर बनाई जा रही है. 4 किलोमीटर दूर मानपुर से लेकर खलघाट तक रास्ता डायवर्ट कर दिया गया है. इससे डैम को टूटने से रोका जा सके. वहीं विशेषज्ञों की टीम बुलाकर डैम की मरम्मत का काम भी किया जा रहा है. एयरफोर्स के 2 हेलिकॉप्टर भी किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं.

वही जब मध्य प्रदेश सरकार पर इस डैम को लेकर सवाल उठने लगे है. मंत्री तुलसी सिलावट से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सीएम शिवराज सिंह चौहान खुद हालात की मानिटरिंग कर रहे हैं. NDRF की सूरत, बड़ोदरा, दिल्ली और भोपाल से एक-एक टीम मौके पर है, हर टीम में करीब 30 से 35 ट्रेंड जवान शामिल हैं.

कारम नदी परियोजना के तहत इस डैम का निर्माण पिछले 4 साल से चल रहा है. डैम पूरी तरह बन जाने के बाद 52 गांवों में 10500 हेक्टेयर जमीन सिंचित होगी. परियोजना का शिलान्यास एवं भूमिपूजन चार साल पूर्व तत्कालीन प्रभारी मंत्री अंतर सिंह आर्य ने किया था. इस परियोजना से 8 गांव की जमीन डूब में गई थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus