Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

26 August 2022

कारम डेम लीकेज मामला, सीएम 8 अधिकारी निलंबित

लीकेज डेम 8 निलंबित

भोपाल: कारम डैम कांड में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बड़ी कार्यवाही. 8 अधिकारियो को सस्पेंड कर दिया है. इससे पहले गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा के दोस्त अशोक भारद्वाज की कंपनी सारथी कंस्ट्रक्शन सहित 2 कंपनियों को ब्लैक लिस्ट किया जा चुका है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्माणाधीन कारम बांध में हुई लापरवाही को लेकर यह कार्यवाही की. आठ अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का निर्देश दिया है.

निलंबित होने वाले अधिकारियों में सीएस घटोले मुख्य अभियंता, बीएल निनामा कार्यपालन यंत्री, पी जोशी अधीक्षण यंत्री जल संसाधन, वकार अहमद सिद्धकी एसडीओ विजय कुमार जत्थाप उपयंत्री, अशोक कुमार उपयंत्री, दशाबंता सिसोदिया उपयंत्री, आरके श्रीवास्तव उपयंत्री शामिल हैं.

इस मामले में भाजपा और कांग्रेस के नेताओं ने मिलकर एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप शुरू कर दिए थे. भाजपा नेताओं का कहना था कि धार जिले में जो फूट गया है वह बांध नहीं बल्कि तालाब था. कांग्रेस के नेता यह साबित करने पर तुल गए थे कि वह तालाब नहीं बांध था.

जागरूक नागरिको ने सरकार से पूछा था कि बांध हो या तालाब, केवल यह बताओ साहब, घोटाला करने वाले जेल जाएंगे या नहीं. इसके बाद मुख्यमंत्री ने 8 इंजीनियरों को सस्पेंड कर दिया.

गौरतलब है कि धार के कारम डैम निर्माण पर 304 करोड़ रुपए खर्च हुए थे. मूसलाधार बारिश से पहले ही धार के कारम डैम में लीकेज ने सबको हिलाकर रख दिया था. कारम डैम में लीकेज के बाद नहर बनाकर उसका पानी खाली किया गया था. इस मामले में सरकार की अच्छी खासी किरकिरी हुई थी. डैम की मिट्‌टी की दीवार में 10 अगस्त को पहला लीकेज सामने आया था. इसके बाद धार के 12 और खरगोन जिले के 18 गांवों को खाली कराया गया. लोगों के खेतों में पानी भर गया और उनका भारी नुकसान हुआ.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus