Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

06 August 2022

जगदीप धनखड़ 14वें उपराष्ट्रपति, विपक्ष उम्मीदवार अल्वा हारी

जगदीप धनखड़ 14वें उपराष्ट्रपति

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति चुनाव के नतीजे शनिवार को घोषित हुए. वकालत से सियासत में आए 71 वर्षीय एनडीए के उम्मीवार जगदीप धनखड़ को 528 वोट मिले, भारत के नए उप राष्ट्रपति निर्वाचित. वही विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट मार्गरेट अल्वा को महज 182 वोट मिले. चुनाव आयोग ने शनिवार की शाम को नतीजो का ऐलान किया है. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पीएम मोदी से मिले उन्हें राष्ट्रपति मुर्मू, मार्गरेट अल्वा, राहुल गांधी ने जीत की बधाई दी. देश के 14वें उपराष्ट्रपति बने धनखड़. वे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का स्थान लेंगे. वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. जीत के बाद धनखड़ के पैतृक गाँव राजस्थान के किठाना में ख़ुशी का माहौल.

इलेक्टोरल कॉलेज में 780 सांसद शामिल हैं. इसमें लोकसभा में 543 और राज्यसभा में 245 सदस्य वोटिंग करते हैं. Jagdeep Dhankhar को 528 वोट मिले हैं. जबकि मार्गरेट मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले हैं. 15 सांसदों के वोट अवैध पाए गए हैं. कुल 725 सांसदों ने किया मतदान.

इस चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने मतदान का बहिष्कार किया था. लेकिन तृणमूल कांग्रेस के 2 एमपी ने उपराष्ट्रपति चुनाव में भाग लिया. तृणमूल के 34 सांसदों ने मतदान नहीं किया. बीजेपी के 2 सांसदों ने बीमारी के चलते मतदान नहीं किया. गैर बीजेपी खेमा भी धनखड़ के साथ खड़ा रहा. बीजू जनता दल, वाईएसआर कांग्रेस, मायावती बहुजन समाज पार्टी, तेलुगु देशम पार्टी, अकाली दल और शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट ने धनखड़ के पक्ष में वोट करने का ऐलान किया था.

मार्गरेट अल्वा के साथ कांग्रेस, एमके स्टालिन की डीएमके, लालू यादव राष्ट्रीय जनता दल, शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी और वाम दलों का समर्थन प्राप्त है. इसके अलावा, झारखंड मुक्ति मोर्चा, तेलंगाना राष्ट्र समिति, आम आदमी पार्टी और शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट के 9 सांसद मार्गरेट अल्वा का समर्थन कर रहे हैं.

राजस्थान के झुंझुनू ज़िले के किठाना गाँव में 18 मई, 1951 को जन्मे थे धनखड़. धनखड़ की शुरुआती पढ़ाई कक्षा 5 तक गाँव के ही सरकारी स्कूल में हुई. उसके बाद, उन्होंने स्कॉलरशिप हासिल करके चित्तौड़गढ़ के सैनिक स्कूल में दाख़िला लिया. धनखड़ ने जयपुर के प्रतिष्ठित महाराजा कॉलेज से बीएससी(ऑनर्स) की डिग्री हासिल की. उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से ही क़ानून(एलएलबी) की पढ़ाई की. पढ़ाई में वे हमेशा अव्वल रहे. वर्ष 1979 में राजस्थान बार काउंसिल की सदस्यता ली. 27 मार्च, 1990 को वे सीनियर एडवोकेट बने. उसी समय से धनखड़ सुप्रीम कोर्ट में भी प्रैक्टिस करते रहे. वे 1987 में राजस्थान हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष भी चुने गए. उनका राजनीतिक करियर वर्ष 1989 से शुरू हुआ. उस वर्ष वे भाजपा के समर्थन से जनता दल के टिकट पर झुंझुनू से लोकसभा चुनाव लड़े और जीत कर पहली बार संसद पहुंचे. वे केंद्र में मंत्री भी रहे. जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल है. वे पहले OBC उपराष्ट्रपति बने.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus