Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

30 December 2022

पीएम मोदी की माँ हीराबा का 100 की उम्र में हुआ निधन

पीएम मोदी माँ निधन

गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माँ हीराबा मोदी का शुक्रवार तडके 100 की उम्र में निधन हुआ. पीएम मोदी ने कंधे पर अर्थी उठाई, नम आंखों से मां को मुखाग्नि दी. मोदी मां के अंतिम संस्कार के बाद काम पर लौटे, बीजेपी नेता बोले- मोदी सच्चे कर्मयोगी. मां हीराबेन मोदी के अंतिम संस्कार के कुछ मिनट बाद ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री मोदी ने हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच देश की सातवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन किया.

पीएम मोदी माँ हीराबा निधन

पीएम मोदी अपनी मां हीराबा के अंतिम संस्कार के बाद काम पर लौट आए. भाजपा नेताओं ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की है उन्हें कर्मयोगी कहा है. भाजपा के कई नेताओं ने पीएम मोदी की तस्वीरें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की हैं.

पीएम मोदी माँ पंचतत्व में विलीन

मां के निधन का समाचार मिलते ही मोदी दिल्ली से अहमदाबाद पहुंचे और वहां से गांधीनगर पहुंचकर मां के अंतिम दर्शन किए. श्मशान घाट पहुंचकर मोदी ने भाइयों के साथ मिलकर अपनी मां के पार्थिव शरीर को मुखाग्नि दी. अंतिम संस्कार के फौरन बाद पीएम काम पर लौट आए. मां के निधन के बावजूद उन्होंने अपना काम रोका नहीं.

मोदी माँ अंतिम संस्कार गांधीनगर गुजरात

बुधवार को हालत बिगड़ने पर उन्हें अहमदाबाद के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. प्रधानमंत्री की मां के निधन पर देश भर के नेताओं ने शोक व्यक्त किया. उनकी माँ हीराबेन की अंतिम इच्छा थी 'मैं मरते समय तक किसी की सेवा नहीं लेना चाहती, बस ऐसे ही चलते-फिरते चले जाने की इच्छा है' हीराबेन ने अपनी इच्छा PM मोदी को बताई थी.

दामोदर दास मोदी हीराबेन निधन

प्रधानमंत्री मोदी की मां हीराबेन बहुत सादा खाना खाती थीं. मोदी अपनी मां को अपना सबसे बड़ा गुरु मानते थे. उनकी मां समय की काफी पाबंद थीं. वह अपने खान-पान का भी विशेष ध्यान रखती थीं. गेहूं पीसना हो, बाजरा पीसना हो, चावल या दाल बीनना हो, सारे काम वो खुद करती थीं.

दामोदर दास मोदी की शादी हीराबेन के साथ हुई. पीएम मोदी छह भाई-बहन थे. सबसे बड़े बेटे सोमभाई मोदी हैं. दूसरे नंबर पर अमृतभाई मोदी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाई-बहनों में तीसरे नंबर पर हैं. पीएम नरेंद्र मोदी से छोटे उनके भाई प्रह्लाद मोदी, फिर इकलौती बहन वसंतीबेन और सबसे छोटे भाई पंकज मोदी हैं.

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर कहा कि एक पुत्र के लिए मां के निधन का दुख संसार का सबसे बड़ा दुख है. अलसुबह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपनी मां का अंतिम संस्कार किया और उसके पश्चात पश्चिम बंगाल में वंदे भारत ट्रेन को हरी झंड़ी दिखाई. इस कर्तव्यनिष्ठता, तपस्या और त्याग को प्रणाम. कैबिनेट मंत्री गिरिराज सिंह ने पीएम की प्रतिबद्धता की प्रशंसा की है. गिरिराज सिंह ने कहा कि एक आदमी के लिए इतना समर्पण होना संभव नहीं है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus