Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 February 2022

मशहूर उद्योगपति राहुल बजाज पंचतत्व में विलीन

उद्योगपति बजाज पंचतत्व विलीन

पुणे: भारत के मशहूर उद्योगपति राहुल बजाज पंचतत्व में विलीन हुए. पुणे के वैकुंठ श्मशान में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई. बजाज का बीमारी से जूझने के बाद शनिवार को निधन हो गया. उनके पार्थिव शरीर को पुणे के पिंपरी-चिंचवड़ शहर में आवास पर रखा गया था. जहां पर बड़ी संख्या में पहुंच कर लोगों ने उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दी है.

83 वर्षीय राहुल बजाज ग्रुप के पूर्व चेयरमैन और बजाज मोटर्स के संस्थापक थे. पद्म भूषण से सम्मानित थे. राज्यसभा सांसद के रूप में भी अपनी सेवाएं दी थीं. निमोनिया ब कैंसर बीमारी से पीड़ित थे इलाज चल रहा हा. राजनीतिक हस्तियों और उद्योग जगत से जुड़े लोगों ने श्रद्धांजलि देते हुए शोक जताया है.

कोलकाता में 10 जून 1938 को उद्योगपति राहुल बजाज का जन्म हुआ था. वह मारवाड़ी बिजनेसमैन परिवार से थे. बजाज के परिवार में उनके दो बेटे और एक बेटी हैं, जिनके नाम राजीव बजाज, संजीव बजाज और सुनैना केजरीवाल हैं. उनकी स्कूटर बेचने वाली देश की सबसे अग्रणी कंपनी थी. राहुल बजाज ने दिल्ली विश्वविद्यालय से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया था. जिसके बाद उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की थी और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया था. राहुल के दादा जमनालाल बजाज ने 1926 में बजाज समूह की स्थापना की और उनके पिता कमलनयन बजाज ने 1942 में उनके उत्तराधिकारी बने. वे 1968 में बजाज ऑटो के सीईओ बने.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus