Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

22 February 2022

संघ प्रमुख विद्या भारती मालवा ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन

विद्या भारती ट्रेनिंग केंद्र

उज्जैन: संघ प्रमुख मोहन भागवत उज्जैन पहुंचे. उन्होंने विद्या भारती के प्रांतीय कार्यालय के उद्घाटन समारोह में शिरकत की. चिंतामण मार्ग पर स्थित प्रांतीय कार्यालय की नींव 2018 में रखी गई थी. यहां पर 11 करोड़ की इमारत बनाई गई जबकि पूरे भवन पर कुल खर्च ₹150000000 आया है. यह खर्च सामाजिक संस्था और आम लोगों से धन राशि एकत्रित कर किया गया है. हर साल 22 हजार शिक्षक यहां प्रशिक्षण लेंगे. नाम सम्राट विक्रमादित्य भवन रखा गया है. ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में शिव नवरात्रि के पहले दिन सोमवार को संघ प्रमुख भागवत ने भस्मारती के दर्शन किए. गर्भगृह में भगवान महाकाल का पंचामृत अभिषेक पूजन भी किया.

बोले संघ प्रमुख- मातृभाषा को बढ़ावा देना बहुत जरूरी, नई शिक्षा नीति पर यह बात कही. पाठ्यक्रम के साथ-साथ मानवता का पाठ पढ़ना भी बेहद जरूरी है. वर्तमान परिदृश्य में नई शिक्षा नीति की बेहद जरूरत है. जब मातृभाषा की वकालत करने की बात होती है तो प्रस्तावना भी अंग्रेजी में पढ़ी जाती है. यह दुर्भाग्य है. पुजारियो ने कहा, मंदिरों को सरकारीकरण से मुक्त करवाएं.

उद्घाटन कार्यक्रम में मध्य प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव, ऊर्जा मंत्री हरदीप सिंह डंग, राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, इंदर सिंह परमार सहित कई मंत्री और सांसद, विधायक शामिल हुए. कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे. भारतीय जनता पार्टी के कई नेता आमंत्रण पत्र नहीं होने की वजह से कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus