Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

27 January 2022

एयर इंडिया की कमान 69 साल बाद टाटा ग्रुप को मिली

एयर इंडिया सौपी टाटा

मुंबई: 69 साल बाद एयर इंडिया की घर वापिसी हुई. एयर इंडिया टाटा समूह की हुई. हैंडओवर से पहले टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन पीएम मोदी से मिले. एयर इंडिया की कमान पूरी तरह से टाटा समूह को सौंप दी गई. एयर इंडिया ने 1932 में पहली उड़ान भरी थी. इसकी स्थापना उद्योगपति जेआरडी टाटा ने की थी.

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज आईटी ब्रांड

इस अधिग्रहण प्रक्रिया के बाद भारत की एविएशन इंडस्ट्री में टाटा समूह का दबदबा बढ़ गया है. टाटा समूह की अब तीन एयरलाइन- विस्तारा, एयर एशिया और एयर इंडिया हो गई है. इससे पहले गुरुवार को मुंबई से संचालित होने वाली चार उड़ानों AI864(मुंबई-दिल्ली), AI687(मुंबई-दिल्ली), AI945(मुंबई-अबू धाबी) और AI639(मुंबई-बेंगलुरु) में 'उन्नत भोजन सेवा' शुरू करके एयर इंडिया में अपना पहला कदम उठाया.

दीपम सचिव तुहीन कांत पांडेय ने कहा कि एयर इंडिया में सरकार की पूरी हिस्सेदारी टाटा संस की सब्सिडियरी कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड को ट्रांसफर कर दी गई है. अब से एयर इंडिया का नया मालिक टाटा ग्रुप है.

गौरतलब है कि सरकार ने प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के बाद 8 अक्तूबर को 18,000 करोड़ रुपये में एयर इंडिया को टैलेस प्राइवेट लिमिटेड को बेच दिया था. बता दें कि यह टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी की अनुषंगी इकाई है.

इस साल एविएशन इंडस्ट्री में दो और एयरलाइन आ रही हैं. करीब ढाई साल बाद जेट एयरवेज एक बार फिर उड़ान के लिए तैयार है. वहीं, शेयर बाजार में बिग बुल के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला की अकासा एयर भी उड़ान भरने वाली है.

वही टाटा समूह की टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज(TCS) ने इतिहास रचा, अमेरिकी कंपनी IBM को पीछे छोड़ बनी दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान आईटी ब्रांड कंपनी बनी. दुनिया की टॉप-25 आईटी कंपनियों में भारत की कुल 6 कंपनियां शामिल हैं. दुनिया की सबसे मूल्यवान आईटी ब्रांड की सूची में इन्फोसिस(Infosys) तीसरे स्थान पर कायम है. विप्रो सातवें(Wipro), एसचीएल(HCL) आठवें, टेक महिंद्रा(Tech Mahindra) 15वें और एलटीआई(LTI) 22वें स्थान पर हैं. नंबर एक पर एसेंचर इस साल भी सबसे मजबूत ब्रांड है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus