Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 January 2022

73वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति का संबोधन

रिपब्लिक डे राष्ट्रपति संबोधन

नई दिल्ली: 73वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को संबोधित किया. उन्होंने देश और विदेश में रहने वाले लोगों को बधाई दी. कहा कि यह हम सबको एक सूत्र में बांधने वाली भारतीयता के गौरव का उत्सव है. महामारी के कारण इस साल के उत्सव में धूमधाम भले ही कुछ कम हो, परंतु हमारी भावना हमेशा की तरह सशक्त है.

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर पद्म अलंकरणों की घोषणा कर दी गई है. जनरल बिपिन रावत और कल्याण सिंह को मरणोपरांत पद्म विभूषण. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद समेत 128 को पद्म पुरस्कार गणतंत्र दिवस पर गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा को परम विशिष्ट सेवा मेडल मिलेगा. 4 लोगों को पद्म विभूषण, 17 लोगों को पद्म भूषण तथा 107 लोगों को पद्मश्री से सम्‍मानित किया जाएगा. 384 लोगों को वीरता पुरस्कार मिलेगा.

पद्म अलंकरण ऐलान, मध्‍य प्रदेश की 5 हस्तियों को पद्मश्री मिलेगी. मध्‍य प्रदेश के अर्जुन सिंह धुर्वे को कला के क्षेत्र में, अवध किशोर जडिया को कला व शिक्षा के क्षेत्र में, डॉ नरेंद्र प्रसाद मिश्रा को मेडिसिन के क्षेत्र में और राम सहाय पांडे तथा दुर्गा बाई व्योम को कला के क्षेत्र में पद्मश्री सम्‍मान मिलेगा. बुद्धदेव भट्टाचार्य ने पद्म भूषण सम्मान लेने से इनकार किया, कहा- मुझे बताया नहीं गया.

रिपब्लिक डे से ठीक पहले दिल्ली पुलिस ने 2 हथियार तस्कर पकड़े, प्रयागराज और एमपी के रहने वाले हैं आरोपी. रवि खान स्वयं को उत्तर प्रदेश पुलिस का बर्खास्त अधिकारी बताकर अवैध हथियारों की आपूर्ति करता था. उसके खिलाफ उत्तर प्रदेश के विभिन्न पुलिस थानों में एनडीपीएस अधिनियम, उप्र गुंडा अधिनियम, हत्या का प्रयास, शस्त्र अधिनियम, गैंगस्टर अधिनियम समेत कुल 15 मामले दर्ज हैं. दुसरे तस्कर मध्य प्रदेश के धार जिले के राहुल सिंह छाबड़ा(23) के रूप में की गयी है. पुलिस को सूचना मिली थी कि राहुल सिंह छाबड़ा और उसके सहयोगी मध्य प्रदेश के जरिये उत्तर प्रदेश और दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के इलाकों में अवैध हथियारों की आपूर्ति कर रहे हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus