Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

10 June 2022

जुमे की नमाज के बाद रांची में हिंसा, गिरफ्तारी की मांग

रांची हिंसा 1 मौत

रांची: जुमे की नमाज के बाद जमकर चलीं गोलियां एक की मौत हुई. शहर में उपद्रव-आगजनी की घटनाए हुई. भीड़ ने जबर्दस्‍त उपद्रव मचाया. पत्थरबाजी के साथ ही यहां जमकर गोलियां चलीं. इनमें आठ लोगों को गोलियां भी लगी है. रांची के एसएसपी, डेली मार्केट व कोतवाली के थानेदार भी जख्मी हैं. इंटरनेट सेवा अस्थायी रूप से बंद की गई. दो दर्जन से अधिक चोटिल हो गए. पुलिसवालों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया. मंदिर में पथराव किया गया.

रांची हिंसा 1 मौत

भाजपा की निलंबित नेत्री नुपूर शर्मा की विवादित टिप्पणी के बाद गिरफ्तारी की मांग को लेकर खिलाफ कई शहरो में उपद्रव व हिंसा की घटनाए हो रही है. एकरा मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद हिंसक भीड़ की पत्थरबाजी और पुलिस-उपद्रवियों के बीच गोलीबारी में एक की मौत हो गई, जबकि दोनों तरफ से दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए. गोली लगने से रांची के लेक रोड का रहने वाला मुद्दसिर नामक युवक जख्मी हो गया था, जिसे इलाज के लिए रिम्स ले जाया गया था, जहां उसकी मौत हो गई.

शुक्रवार को नुपुर शर्मा की विवादित टिप्पणी के विरोध में रांची के मुस्लिम बहुल हिंदपीढ़ी, मेन रोड के एकरा मस्जिद व डेली मार्केट की दुकानें बंद थीं. पुलिस बल को भी तैनात किया गया था. दोपहर करीब दो बजे जुमे की नमाज के बाद मस्जिद से अचानक भीड़ निकली. सबने विरोध स्वरूप काला झंडा, इस्लाम का झंडा, काला बिल्ला लगा रखा था. लोग नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी के लिए जारी पर्चा लेकर विरोध करते निकले थे. पुलिस उन्हें रोकने की कोशिश करती रह गई, लेकिन वे पुलिस का घेरा तोड़कर आगे बढ़ गए. दो दर्जन से अधिक वाहनों को भी नुकसान पहुंचाया. दूसरे समुदाय के लोगों के साथ मारपीट भी की. महावीर मंदिर पर पत्थरबाजी के दौरान जान बचाने के लिए लोग मंदिर में छिप गए.

घटना के बाद एसडीएम के आदेश पर रांची में लाला लाजपत राय चौक(सुजाता चौक) से अलबर्ट एक्का चौक तक महात्मा गांधी मेन रोड के दोनों तरफ 500-500 मीटर तक दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लगा दी गई है. स्थिति को नियंत्रित करने के लिए रांची पुलिस के अलावा आतंकवाद निरोधक दस्ता, झारखंड सशस्त्र पुलिस, रैपिड एक्शन पुलिस, विशिष्ट इंडियन रिजर्व बटालियन, राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों को भी तैनात कर दिया गया है.

घटना के 4 घंटे बाद झारखंड के CM हेमंत सोरेन ने कहा कि मुझे अचानक इस चिंताजनक(विरोध) घटना के बारे में जानकारी मिली. झारखंड की जनता हमेशा से बहुत संवेदनशील और सहनशील रही है, घबराने की जरूरत नहीं है. मैं सभी से अपील करता हूं कि ऐसी किसी भी गतिविधि में भाग लेने से परहेज करें, जिससे इस तरह के अपराध और हों.

नूपुर शर्मा के विवादित बयान पर शुक्रवार को देश भर में जबर्दस्त प्रतिक्रिया देखी गयी. पहले शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया गया, लेकिन कुछ ही देर में बवाल शुरू हो गया. भागलपुर में शुरू हुआ नुपूर शर्मा का विरोध सड़क पर लगाए पोस्टर, लिखा- शान में गुस्ताखी बर्दाश्त नहीं. रांची में पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी, उत्तर प्रदेश में पथराव की सूचना है. पश्चिम बंगाल में उपद्रवियों ने भाजपा कार्यालय को फूंका. प्रदर्शन की वजह से हावड़ा-खड़गपुर रेलवे लाइन बाधित. दिल्ली में जामा मस्जिद के पास हुए प्रदर्शन में कुछ उपद्रवियों की पहचान की गयी है. प्रयागराज में प्रदर्शन हिंसक हुआ, वाहनों में लगा दी आग. कलबुर्गी में रजा एकेडमी ने किया प्रदर्शन. नवी मुंबई में महिलाओं ने निकाली रैली. शोलापुर में विरोध प्रदर्शन. योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में हंगामा करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के दिये निर्देश. हैदराबाद में मक्का मस्जिद के बाहर जोरदार प्रदर्शन. कोलकाता के पार्क सर्कस में समुदाय विशेष की भीड़ जुटी. मध्य प्रदेश के विदिशा में गिरफ्तारी की मांग को लेकर समुदाय ने ज्ञापन सौपा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus