Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

29 June 2022

अमरनाथ यात्रा पहला जत्था रवाना, कुलगाम 2 आतंकी मौत

अमरनाथ यात्रा जत्था रवाना

कुलगाम: अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू जम्मू से श्री अमरनाथ यात्रा के लिए पहला जत्था रवाना हुआ है. जिले में बुधवार को सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई. ऑपरेशन के दौरान 2 आतंकियों को सुरक्षाबलो ने मार गिराया. अन्य की तलाश जारी है. कोरोना की वजह से श्रृद्धालु अमरनाथ बाबा के 2 साल बाद दर्शन करेंगे. यात्रा को लेकर श्रद्धालुओ में जबरदस्त उत्साह है.

कुलगाम के पति अखिरन मीर बाजार इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों और पुलिस की संयुक्त टीम ने तलाशी अभियान चलाया. आतंकियों ने खुद को घिरता देख गोलीबारी शुरू कर दी, जिससे मुठभेड़ शुरू हो गई. दो लश्कर-ए-तैयबा के आंतकियो की मौत हुई.

श्री अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षाबलों समेत विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से प्रदेशभर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. पहला जत्था नूनवान आधार शिविर में पहुंच गया है. स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों और स्थानीय लोगों ने श्रद्धालुओं को भव्य स्वागत किया.

अमरनाथ हिंदु धर्म में विश्वास रखने वालों का एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है. अमरनाथ की गुफा 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां सीधी सड़क नहीं जाती है और लोगों को ट्रेक(पैदल पहाड़ चढ़ना) कर ऊपर जाना होता है. इसमें कई दिन लगते हैं और वृद्धों के लिए ऐसी चढ़ाई भी मुश्किल होती है. इसलिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने गुफा तक पहुंचने के लिए पहली बार हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की है. अमरनाथ यात्रियों को पहलगाम और बालटाल दोनों रूट पर हेलीकॉप्टर टैक्सी की सेवा मिलेगी. यह यात्रा 30 जून से लेकर 11 अगस्त तक चलेगी.

पूरे मार्ग की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी और बीएसएफ के 35 हजार से अधिक अतिरिक्त केंद्रीय बलों को शामिल किया गया है. ऐसा पहली बार है कि सीएपीएफ पूरे ट्रेक पर सीधे सुरक्षा प्रदान करेगी. इस बार ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है. सेना के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस साल एक बड़े आतंकी खतरे के कारण ऐसा किया गया है.

बाबा अमरनाथ की यात्रा का पहला जत्था जम्मू से रवाना हो गया. बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु इस बार यात्रा पर पहुंचे हैं. जम्मू के शिविर में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पूजा-अर्चना कर यात्रा के पहले जत्थे को झंडी दिखाकर रवाना किया. आधार शिविर भगवती नगर से तड़के बम-बम भोले के जयघोष के साथ कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पहला जत्था रवाना हो गया. भगवान भोले के भक्तों के लिए कई जगहों पर लंगर की भी व्यवस्था की गई है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus