Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

11 June 2022

राष्ट्रपति चुनाव पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी मीटिंग

राष्ट्रपति चुनाव बनर्जी मीटिंग

कोलकाता: राष्ट्रपति चुनाव 2022 को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुलाई बैठक. विपक्ष के 22 नेताओं को भेजी चिट्ठी, 15 जून को संयुक्त बैठक बुलाई. नेताओ से संयुक्त बैठक में शामिल होने को कहा. निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को राष्‍ट्रपति चुनाव का कार्यक्रम जारी किया. देश के वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 जून है.

भारत का अगला राष्‍ट्रपति चुनने के लिए 18 जुलाई को मतदान होगा. 21 जुलाई को पता चलेगा कि कौन अगला राष्‍ट्रपति बनने जा रहा है. राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के पास आधे वोट से कुछ कम. चुनाव में एनडीए की स्थिति मजबूत.

राष्ट्रपति चुनाव 2022(President Election 2022) की घोषणा के साथ ही वोट जुटाने की कवायद शुरू हो चुकी है. अभी सत्‍ताधारी राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(NDA) ने अपने उम्‍मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है. लेकिन राष्ट्रपति चुनाव से पहले मजबूत और प्रभावी विपक्ष के मद्देनजर ममता बनर्जी ने कमर कस ली है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विभाजनकारी ताकतों के खिलाफ मजबूत और प्रभावी विपक्ष के लिए 15 जून को कॉन्स्टीट्यूशन क्लब दिल्ली में एक संयुक्त बैठक में भाग लेने के लिए विपक्षी मुख्यमंत्रियों और नेताओं को पत्र लिखा है. उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केरल के सीएम पिनाराई विजयन, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, पंजाब के सीएम भगवंत मान, अखिलेश यादव और कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी समेत 22 नेताओं को पत्र लिखा है.

आज की तारीख में, राज्‍यों में कुल 4,790 विधायक हैं. उनके वोटों का मूल्‍य 5.4 लाख(5,42,306) होता है. सांसदों की संख्‍या 767 है जिनके वोटों का कुल मूल्‍य भी करीब 5.4 लाख(5,36,900) बैठता है. इस तरह राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए कुल वोट लगभग 10.8 लाख(10,79,206) हैं. एक विधायक के वोट का मूल्‍य राज्‍य की आबादी और विधायकों की संख्‍या के आधार पर तय होता है. सांसदों के वोट का मूल्‍य विधायकों के वोटों का कुल मूल्‍य को लोकसभा और राज्‍यसभा के सांसदों की संख्‍या से भाग देकर तय होता है. एनडीए के पास 5,26,420 वोट हैं. यूपीए के हिस्‍से 2,59,892 वोट हैं. अन्‍य(तृणमूल कांग्रेस, YSRCP, BJD, SP और लेफ्ट) के पास 2,92,894 वोट हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus