Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

12 March 2022

पीएम मोदी गुजरात दौरा, 11वें खेल महाकुंभ का आयोजन

गुजरात खेल महाकुंभ आयोजन

अहमदाबाद: चार राज्यों में जीत के बाद पीएम मोदी दो दिवसीय गुजरात दौरे पर पहुंचे. रोड शो किया, रक्षा यूनिवर्सिटी इमारत शुभारंभ किया. अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में 11वें खेल महाकुंभ का उद्धाटन किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा सफलता के लिए कभी कोई शॉर्टकट मत खोजिएगा. न एक जीत कभी हमारा आखिरी पड़ाव हो सकती है, न एक हार.

गुजरात खेल महाकुंभ आयोजन

प्रधानमंत्री राजभवन से 2.5 किमी तक रोड-शो कर स्टेडियम पहुंचे. इस दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी साथ थे. गुजरात में इसी साल विधानसभा का चुनाव होना है. ऐसे में प्रधानमंत्री का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है.

गांधीनगर में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय की नई इमारत का उद्घाटन किया. इस मौके पर उनके साथ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे. 37 स्टूडेंट्स को गोल्ड मैडल और 14 को डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान की गई. रक्षा के क्षेत्र में 21वीं सदी को जो चुनौतियां हैं, उनके अनुकूल हमारी व्यवस्थाओं को संभालने वाले व्यक्तित्व का विकास हो, इसके लिए इस विश्वविद्यालय का जन्म हुआ है.

पीएम ने अपने संबोधन में कहा पहले खेल जगत में भी भाई-भतीजावाद हावी था. जो खेले वो खिले, खिलाड़ियों को सहयोग देने की जिम्मेदारी सरकार उठा रही है. गुजरात का नौजवान आसमान छूने को तैयार, गुजरात के लोग दुनिया में अपना परचम लहरा रहे हैं. 12 साल पहले 2010 में गुजरात के मुख्यमंत्री के नाते खेल महाकुंभ की शुरुआत की थी. 16 खेलों में 13 लाख खिलाड़ियों के साथ इसका आरंभ किया था. 2019 में हुए खेल महाकुंभ में 13 लाख से 40 लाख युवाओं तक पहुंच गई थी. 13 स्पोर्ट्स और 26 पैरा स्पोर्ट्स में खिलाड़ियों ने भाग लिया था. टोक्यो ओलंपिक में भारत ने पहली बार 7 मेडल जीते हैं. पैरालंपिक में भी भारत ने 19 मेडल जीते हैं. स्पोर्ट्स में उच्च शिक्षा के लिए उत्तर प्रदेश में भी मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी शुरू होने जा रही है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus