Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

08 May 2022

सीएम शिवराज सिंह ने की लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 लांच

लाडली लक्ष्मी 2.0 लांच

भोपाल: प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 की लॉन्चिंग हुई. 2 मई से 11 मई तक लाड़ली लक्ष्मी उत्सव भी मनाया जा रहा है. इसी के तहत राजधानी भोपाल में रविवार को राज्य स्तरीय कार्यक्रम लाल परेड पर आयोजित किया गया. कार्यक्रम के दौरान लाड़ली पुस्तिका एवं लाड़ली लक्ष्मी योजना के ब्रोशर का विमोचन हुआ. लाड़ली ई-संवाद एप भी लांच किया जाएगा. लाड़ली लक्ष्‍मियों का पुष्पवर्षा से स्वागत किया खचाखच भरा रहा मैदान.

उच्च शिक्षण संस्थानों में लाड़ली लक्ष्मी के प्रवेश पर पूरी फीस मध्‍य प्रदेश सरकार देगी. कालेज में प्रवेश करने पर साढ़े 12 हजार और पढ़ाई पूरी होने पर साढ़े 12 हजार रुपये दिए जाएंगे. अब आइआइटी, आइआइएम सहित अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई के लिए लाड़ली लक्ष्मी की पूरी फीस सरकार भरेगी. प्रदेश में हर साल 2 से 11 मई तक लाड़ली लक्ष्मी उत्सव मनाया जाएगा.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी 2.0 के शुभारंभ पर कहा- आगे बढ़ो, खूब पढ़ो, देश और प्रदेश में नाम रोशन करो. जब 42 लाख 14 हजार लाड़ली लक्ष्‍मि‍यों को देखता हूं तो लगता है कि मुख्यमंत्री बनना सफल हो गया है. एक समय था, जब बेटियों को बोझ समझा जाता था.

उन्होंने अपने गांव जैत की कहानी सुनाते हुए कि मैं बचपन में देखता था कि मां बेटे को ज्यादा प्यार करती थी. बेटा पैदा होने पर खुशियां मनाई जाती थीं. ढोल बजते थे. बधाई गाई जाती थी और बेटी पैदा होने पर ऐसा लगता था कि आफत आ गई हो. एक बहन थी, जब तीसरी बार भी बेटी हो गई तो कहा गया कि घर से निकाल दो. मैंने उस बहन की आंखों में आंसू देखे थे. तब दर्द पैदा हुआ कि ये कैसे भेदभाव हैं. बेटे को ज्यादा बेटी को कम प्यार, ये भेदभाव मेरे मन में चुभता था. सोचता था कि वो दिन कब आएगा कि बेटी को बोझ नहीं वरदान माना जाएगा.

सरकार ने जन्म के समय बचत पत्र देने और शिक्षा प्राप्त करने पर राशि देने की व्यवस्था बनाई. 21 वर्ष की होने पर एक लाख 18 हजार रुपये देने का प्रावधान किया. हमने योजना को पढ़ाई से जोड़ा. योजना का चमत्कार है कि आज 1,000 बेटों पर 956 बेटियां जन्म ले रही हैं. माता-पिता से अपील किया कि बेटियों को पढ़ाएं, आगे बढ़ाएं. ये आगे बढ़कर इतिहास रचती जाएंगी. बेटियां देश और प्रदेश को आगे बढ़ाएंगी. वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को प्रदेश भर की लाडली लक्ष्मी बेटियों ने चिट्ठी लिखकर धन्यवाद कहा है.

इधर लाड़ली लक्ष्मी 2.0 की लांचिंग पर कांग्रेस ने निशाना साधा है. कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी की सरकार में प्रदेश में लाड़लियां सुरक्षित नहीं हैं. सरकार योजना के नाम पर ईवेंट मैनेजमेंट कर रही है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus