Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

24 May 2022

सीएम भूपेश ने दंतेश्वरी मंदिर में 11 किमी लंबी चुनरी ओढाई

दंतेश्वरी 11 किमी चुनरी

रायपुर: मां दंतेश्वरी देवी मंदिर में माता को 11 KM लंबी चुनरी चढ़ाई. छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल के चुनरी अर्पित करते ही नया कीर्तिमान बना. गिनीज बुक आफ वर्ल्‍ड रिकार्ड में नाम दर्ज हुआ. इस दौरान नगर में उत्सव सा माहौल रहा. पूरा शहर इस दृश्य को देखने उमड़ा. पूरा आसमान मां दंतेश्वरी के जयकारों से गूंज उठा. मध्य प्रदेश के मंदसौर में बना पुराना कीर्तिमान टूटा.

दंतेश्वरी 11 किमी चुनरी

सीएम ने मंदिर में पूजा-अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली की कामना की. मुख्यमंत्री ने मंदिर परिसर में मावली माता और भैरवजी के दर्शन किये. इस दौरान मंदिर परिसर में पारंपरिक वाद्य यंत्रों की ध्वनि गूँजी. नागरिकों के गहरे उत्साह की झलक अपने आप में अद्भुत है.

मां दंतेश्वरी बस्तर क्षेत्र की आराध्य देवी है. दंतेवाड़ा नक्सल प्रभावित क्षेत्र है. इस चुनरी को विशेष तौर पर मां दंतेश्वरी को अर्पित करने डेनेक्स नवा गारमेंट फैक्ट्री में बनाया गया है. दंतेवाड़ा जिला प्रशासन की विशेष पहल पर डेनेक्स की 300 महिलाओं ने इस चुनरी को एक सप्ताह में तैयार किया है. डेनेक्स की बहनों का नाम विश्व रिकार्ड में दर्ज हो गया. दिल्ली से पहुचे गिनीज बुक ऑफ वल्ड रिकार्ड टीम के आलोक कुमार के एचओडी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को 11 किलोमीटर चुनरी का सर्टिफिकेट सौपा. आलोक कुमार ने कहा दंतेवाड़ा का नाम अब तक सिर्फ भारत देश मे था अब पूरे विश्व मे जाना जाएगा.

मध्य प्रदेश में इससे पहले नर्मदा मैय्या को मंदसौर में 8 किलोमीटर लंबी चुनरी ओढ़ाई गई थी. डैनेक्स में काम करने वाली महिलाएं के नाम 8000 मीटर लंबी चुनरी बनाने का विश्व रिकॉर्ड है. इस चुनरी को 2017 में मध्यप्रदेश के मंदसौर में नर्मदा नदी पर चढ़ाया गया था.

सीएम ने नक्सलवाद का उल्लेख करते हुए कहा पहले जहां गोलियों और धमाकों की बातें आम थीं अब उसे डैनेक्स जैसी पहलों के लिए जाना जाता है. हमारी सरकार के जनता केंद्रित कार्यों और योजनाओं की वजह से यहां बदलाव आ पाया है. अब बस्तर के दूरदराज के क्षेत्रों में भी ये योजनाएं पहुंच रही हैं.

दंतेवाड़ा नेक्स्ट या DANNEX एक कपड़ा निर्माता कंपनी है जिसे जिला प्रशासन ने पिछले साल जनवरी में शुरू किया था. इस समय दंतेवाड़ा जिले में इस कंपनी की 5 इकाइयां हैं. दंतेवाड़ा जिले में बेरोजगार महिलाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से फैक्ट्री यूनिट का शुभारंभ सीएम बघेल ने किया था. डैनेक्स में 1200 परिवारों को रोजगार देने का लक्ष्य है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus