Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

27 May 2022

पीएम मोदी ने ड्रोन महोत्सव 2022 का किया शुभारंभ

पीएम ड्रोन महोत्सव शुभारंभ

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने ड्रोन महोत्सव 2022 का शुभारंभ किया. उत्सव में पीएम ने ड्रोन को उड़ाया. प्रगति मैदान में दो दिवसीय ड्रोन महोत्सव का उद्घाटन किया. देश का सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव शुरू. महोत्सव को लेकर काफी उत्साहित रहे लोग. देश में ड्रोन टेक्नोलॉजी एक बड़ी क्रांति का आधार बन रही है. स्टॉल पर मेक इन इंडिया के भी ड्रोन रखे गए. प्रदर्शनियों का निरीक्षण किया हुआ. 2030 तक भारत ड्रोन हब बनेगा.

पीएम ने कहा ड्रोन टेक्नॉलॉजी को लेकर देश में काफी उत्साह, किसान भी आकर्षित हो रहे है. ड्रोन के जरिए ही केदारनाथ के कामों का निरीक्षण किया. ड्रोन टेक्नॉलॉजी को लेकर भारत में जो उत्साह देखने को मिल रहा है, वो अद्भुत है. ये जो ऊर्जा नजर आ रही है, वो भारत में ड्रोन सर्विस और ड्रोन आधारित इंडस्ट्री की लंबी छलांग का प्रतिबिंब है. ड्रोन पर लगे ज्यादातर प्रतिबंधों को हटाया.

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ड्रोन निकट भविष्य में भारत को आत्मनिर्भर बनाने में बहुत आगे लेकर जाएगा. साथ ही कहा कि ड्रोन क्रांति की चिंगारी सबसे पहले हमारे किसानों और गांव के लोगों ने पूरे देश में लगाई है. साल 2026 तक ड्रोन का उद्योग 15,000 करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा. आज 270 ड्रोन के स्टार्टअप्स हैं, यह आने वाले वक्त में और बढ़ेंगे. आने वाले 5 साल में ड्रोन उद्योग में 5 लाख रोज़गार के अवसर भी पैदा होंगे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus