Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

19 November 2022

बद्रीनाथ धाम कपाट बंद, चार धाम यात्रा का समापन

चार धाम यात्रा समापन

देहरादून: शीतकाल के लिए आज शनिवार से बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद हुए. उत्तराखंड में चार धाम यात्रा का समापन हुआ. कपाटबंदी के लिए मंदिर को फूलों से सजाया गया है. कपाट बंद करने के दौरान रंगारंग समारोह में शिरकत के लिए 5 हजार से अधिक श्रद्धालु यहां जुटे. कपाटबंदी के बाद अब शीतकालीन गद्दीस्थल पांडुकेश्वर व जोशीमठ में श्रद्धालु भगवान बद्रीनाथ के दर्शन कर सकेंगे. श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट दोपहर 03 बजकर 35 मिनट पर बंद हुए. जय बद्री विशाल के जयकारों और गढ़वाल स्काउट्स द्वारा बजाई गई भक्ति धुनों के बीच कपाट बंद कर दिए गए.

मंदिर के मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदिरी ने परंपरा के अनुसार एक महिला की तरह वस्त्र धारण किए और गर्भगृह के अंदर देवी लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित करने के बाद मंदिर के कपाट बंद कर दिए. इस साल 61 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने यात्रा की और पिछले सभी रिकॉर्ड टूट गए. 2 साल के अंतराल के बाद इस साल चार धाम यात्रा बिना कोविड प्रोटोकॉल के हुई.

बता दें कि इस धाम के कपाट 08 मई 2022 दिन रविवार को श्रद्धालुओं के लिए खोले गए थे. इस बार बदरीनाथ धाम में रिकार्ड 17.47 लाख श्रद्धालु ने दर्शन किया. 2018 में 10.58 लाख, जबकि 2019 में 10.48 लाख श्रद्धालु पहुंचे थे. चार धाम के प्रमुख मंदिरों के कपाट केवल 06 माह के लिए खोले जाते हैं. इन धाम के कपाट गर्मियों के प्रारंभ समय अप्रैल के अंत या मई के प्रारंभ में खोले जाते हैं और इनको नवबंर में बंद कर दिया जाता है. नवंबर के समय में पहाड़ों पर बर्फबारी को देखते हुए इनके कपाट बंद कर दिए जाते हैं. पूरी सर्दियों में ये बंद रहते हैं.

श्री केदारनाथ धाम के कपाट पहले ही बंद हो चुके हैं. श्री केदारनाथ धाम के कपाट 27 अक्टूबर 2022 को सुबह 08 बजकर 30 मिनट पर बंद हो गए थे. इसके अलावा श्री गंगोत्री धाम के कपाट 26 अक्टूबर को दोपहर 12 बजकर 01 मिनट पर और श्री यमुनोत्री धाम के कपाट 27 अक्टूबर को दोपहर के समय अभिजीत मुहूर्त में बंद हो गए थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus