Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

01 October 2022

पीएम मोदी 5जी नेटवर्क लांच, महानगरो में शुरू हुई सेवा

भारत 5जी नेटवर्क लांच

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने 5G नेटवर्क सेवा की शुरुआत शनिवार को की. 5G लॉन्च के मौके पर PM ने जिओ गिलास का खास चश्मा पहना. अनुमान है कि साल 2023 तक पूरे देश के लोग 5G का फायदा लेने लगेंगे. देश के 4 महानगरों समेत कुल 13 शहरों में 5जी इंटरनेट सर्विस उपलब्ध हो गई. दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडिया मोबाइल कांग्रेस(IMC) 2022 कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस समारोह में दिग्गज उद्योगपतियों और स्टार्टअप कंपनियों ने भी हिस्सा लिया.

पीएम ने कहा देश अब तकनीक 5G तक पहुंच गया है. 4G को लोगों ने हाथों हाथ लिया. काफी सहूलियतें हुईं. कोरोना काल में भी सस्ता डेटा काफी मददगार साबित हुआ. प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में इसका जिक्र किया. 5जी से शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन से लेकर मानव जीवन के लगभग हर क्षेत्र में बड़े और तेज बदलाव देखने को मिलेंगे. दावा किया जा रहा है कि 4जी के मुकाबले 5जी की स्पीड 10 गुना ज्यादा है. 3 घंटे की फिल्म 3 सेकेंड में डाउनलोड होंगी.

भारतीय इंटरनेट यूजर्स के लिए काफी समय से 5G नेटवर्क सेवा का इंतजार था जो खत्म हुआ. दिल्ली के प्रगति मैदान में 1 अक्टूबर से शुरू हुए इंडिया मोबाइल कांग्रेस(IMC) 2022 आयोजन के पहले दिन इन सेवाओं की शुरुआत की. 5G सेवाएं पहले इंडस्ट्रीज और फिर बाकी यूजर्स के लिए रोलआउट की जाएंगी. लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियों ने 5G रोलआउट के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं.

5G सेवाओं का फायदा सबसे पहले 13 शहरों में रहने वाले यूजर्स को मिलेगा. इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, चंडीगढ़, बेंगलुरु, गुरुग्राम, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे, गांधीनगर, अहमदाबाद और जामनगर शामिल हैं. इन शहरों के बाद साल के आखिर तक बाकी बड़ी शहरों और अगले साल अन्य सर्कल्स में भी 5G सेवाओं से जुड़ा नेटवर्क तैयार किया जाएगा और इसका फायदा यूजर्स को मिलेगा. हालांकि, अभी केवल 8 शहरों में इनका फायदा मिल रहा है. रिलायंस जियो, वोडाफोन-आइडिया और भारती एयरटेल ने 5G सेवाओं के लांच के बाद इनसे जुड़ी अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया.

एयरटेल ने अपने डेमो में दिखाया कि उत्तर प्रदेश की एक लड़की ने कैसे होलोग्राम टेक्नोलॉजी की मदद से सौर मंडल के बारे में समझा और उसका अनुभव कैसा रहा. वोडाफोन-आइडिया ने दिल्ली मेट्रो भूमिगत टनल में काम कर रहे लोगों की सुरक्षा की क्षेत्र में नई टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल का डेमो दिखाया. कंपनी ने दिखाया कि किस तरह VR और आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की मदद से इन वर्कर्स को रियल-टाइम में मॉनीटर किया जा सकता है.

देश में जब 4G मोबाइल नेटवर्क की शुरुआत हो रही थी, एनडीए सरकार की ओर से इसे काफी प्रमोट किया गया था. तब बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने तंज कसा था- डेटा, डेटा, डेटा आदमी डेटा खाएगा कि आटा? आज 6 साल बाद पीएम मोदी ने इसका जवाब दिया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus