Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

02 October 2022

गाँधी जयंती सीएम शिवराज का नशा मुक्ति अभियान शुरू

मप्र नशा मुक्त अभियान

भोपाल: सीएम शिवराज सिंह ने रविवार को नशा मुक्ति अभियान का शुभारंभ किया. नशामुक्ति अभियान का शुभारंभ 2 अक्टूबर गांधी जयंती पर किया. कन्या पूजन व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलन किया. लाल परेड ग्राउंड में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. प्रदेश सरकार का यह नशा मुक्त अभियान 30 नवम्बर तक चलेगा. इस अभियान के तहत नशामुक्ति कैंप लगाए जाएंगे. लोगो को नशा के दुष्प्रभावो के प्रति जागरूक किया जायेंगा.

मप्र नशा मुक्त अभियान

उमा भारती, योगगुरु बाबा रामदेव कार्यक्रम में शामिल हुए. कार्यक्रम को केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार ने भी संबोधित किया और नशामुक्त अभियान के लिए केंद्र सरकार के प्रयासों के बारे में बताया. इस अवसर पर प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री प्रेम सिंह पटेल, श्रीराम चन्द्र मिशन के अध्यक्ष कमलेश पटेल 'दाजी', देव संस्कृत विश्वविद्यालय गायत्री परिवार के प्रति कुलपति डॉ. चिन्मय पण्डया और आरोग्य भारती के राष्ट्रीय संगठन सचिव डॉ. अशोक वार्ष्णेय उपस्थित थे.

मप्र नशा मुक्त अभियान

सीएम शिवराज बोले समाज के साथ मिलकर प्रदेश को नशामुक्त बनाएंगे. हुक्का लाउंज पर बुलडोजर चलेगा. धर्मगुरुओं की मौजूदगी में जनता को प्रदेश को नशामुक्त बनाने का संकल्प दिलाया. बच्चों को जागरूक किया नशा से मन, बुद्धि, शरीर को कोई फायदा नहीं है. फिर नशा क्यों करना. नशे से प्रांत के प्रांत तबाह हो गए. एक बार नशा शुरू हो जाए तो इंसान तबाह हो जाता है. स्कूल-कॉलेज के पास सफेद पुड़ियां का नशा बच्चों की जिंदगी तबाह कर रहा है.

प्रदेश में आबकारी नीति ऐसी बनाएंगे कि नशे को बढ़ावा ना मिले. बच्चे नशे से दूर रहे है. इसके लिए खेलकूद की गतिविधियों को बढ़ाया जाएगा. इसके लिए गांव और नगरों में खेलकूद के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाएंगे.

पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने अपने संबोधन में लड़कियों से अपील करते हुए कहा कि जो शराब पीए, नशा करें उससे शादी मत करना. भलें ही कुवारी रहना पड़े. उन्होंने सरकार से नियंत्रित शराब वितरण प्रणाली लागू करने की भी बात कही. साथ ही शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई करने की मांग की. समाज के लोगों से भी शराबियों को सबक सिखाने को कहा. अपनी शराबबंदी यात्रा के बीच सीएम शिवराज के नशा मुक्ति अभियान के लिए उमा भारती ने उनका आभार जताया.

पतंजलि योगपीठ एवं पतंजलि आयुर्वेद के संस्थापक स्वामी बाबा रामदेव ने कहा कि मैं व्यवहारिक बात करुंगा. यदि युवाओं को खेलकूद, योग करने के लिए प्रेरित किया जाए. उनको खेलकूद में इनाम दिया जाए. तो वह नशे की तरफ नहीं जाएगा. उन्होंने कहा कि किसी भी धर्म में नशा करने के लिए नहीं कहा गया है. उन्होंने लोगों से अपने पूर्वजों की लॉज रखने नशा ना करने की अपील की.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus