Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

19 October 2022

मल्लिकार्जुन खडगे बने कांग्रेस नए अध्यक्ष, शशि थरूर हार

खडगे कांग्रेस नए अध्यक्ष

नई दिल्ली: मल्लिकार्जुन खडगे कांग्रेस के नए अध्यक्ष बने. 24 साल बाद पार्टी का इतिहास बदला गांधी परिवार से बाहर का कोई कांग्रेस अध्यक्ष बना. इससे पहले सीताराम केसरी ऐसे अध्यक्ष थे, जो गांधी परिवार से नहीं थे. नए कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष के सामने कई चुनौतिया है. जीत के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोनिया गांधी से मुलाकात की. दिल्ली में AICC कार्यालय के बाहर जश्न मना. अध्यक्ष पद के चुनाव में खड़गे को कुल 7897 वोट मिले. जबकि थरूर को 1072 वोट ही मिले. इसके अलावा 416 वोट खारिज हो गए. मल्लिकार्जुन खड़गे 26 अक्टूबर को कार्यभार संभालेंगे. सोमवार को हुए चुनाव के नतीजे आज बुधवार को आए.

अध्यक्ष चुने गए मल्लिकार्जुन खड़गे(Mallikarjun Kharge) कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता है. 80 वर्षीय खड़गे कर्नाटक के बीदर से आते हैं. उन्होंने बीए और एलएलबी की पढ़ाई की है और पेशे से वकील भी रह चुके हैं. खड़गे सबसे पहले 1969 में कर्नाटक के गुलबर्ग सिटी कांग्रेस के अध्यक्ष बने थे. इसके बाद 1972 में पहली बार चुनकर विधानसभा गए. तब से लेकर 2009 तक वो कुल 9 बार विधायक रहे. 1976 में वो पहली बार कर्नाटक में कैबिनेट मंत्री बने. खड़गे को 1988 में कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया. 2005 में वो कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने. अध्यक्ष पद के लिए चुनावी मैदान में खड़गे के सामने कांग्रेस के लोकसभा सांसद शशि थरूर थे.

खड़गे की जीत का औपचारिक एलान होने से पहले ही थरूर ने अपनी हार स्वीकार कर उन्हें जीत की बधाई दी. काउंटिंग शुरू होने के कुछ देर बाद शशि थरूर कैंप ने वोटिंग में धांधली के आरोप लगाए. आरोप लगाए पत्र लिखा यूपी, पंजाब और तेलंगाना में चुनाव में धांधली हुई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को बधाई दी और उनके सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं भी दी. Rahul Gandhi ने मल्लिकार्जुन खड़गे को दी बधाई. सोनिया गांधी, प्रियंका, सीएम अशोक गहलोत, शशि थरूर ने उन्हें बधाई दी.

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम सभी को पार्टी के कार्यकर्ताओं की तरह ही काम करना है. पार्टी में कोई भी बड़ा या छोटा नहीं है. हमें सांप्रदायिकता की आड़ में लोकतांत्रिक संस्थाओं पर हमला करने वाली फासीवादी ताकतों के खिलाफ एकजुट होकर लड़ना होगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus