Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

07 September 2022

कांग्रेस पार्टी की राहुल गाँधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा

कांग्रेस भारत जोड़ो यात्रा

कन्याकुमारी: राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी ने भारत जोड़ो यात्रा प्रारंभ की. राहुल अपने साथ चलता-फिरता गांव लेकर चल रहे है. कांग्रेस पार्टी की यह यात्रा 3570 KM की है. यह यात्रा कन्याकुमारी से शुरू हो रही है और कश्मीर तक जाएगी. 5 महीने में 3570 किलोमीटर की यात्रा तय होंगी 12 राज्यों से गुजरेगा पार्टी का कारवां. तीन राज्यों के मुख्यमंत्री ने राहुल गांधी को राष्ट्रीय ध्वज सौपा. राजीव गांधी की याद में प्रार्थना सभा आयोजित की गई.

पार्टी की इस यात्रा का उद्देश्य देशवासियों में प्रेम और एक-दूसरे के प्रति भाईचारे को बढ़ाना है. इसी कारण कांग्रेस ने इस यात्रा को भारत जोड़ो यात्रा नाम दिया है. हालांकि कुछ राजनीति के जानकार इसे केंद्र सरकार को घेरने की रणनीति मान रहे हैं. डीएमके और एनसीपी जैसी पार्टियों ने भी अपने-अपने राज्यों से गुजरने पर भारत जोड़ो यात्रा में भागीदारी करने की बात कही है. पूरी यात्रा के दौरान सभी लोग किसी होटल में नहीं रुकेंगे और सड़क किनारे ही भोजन करेंगे. गांधी ने अपनी इस पदयात्रा को तपस्या बताया है. ट्रकों पर बने कंटेनरों में रात बिताएंगे. इसके लिए कुल 60 कंटेनरों का इंतजाम किया गया है. कुछ कंटेनरों में स्लीपिंग बेड, शौचालय और एसी जैसे इंतजाम भी किए गए हैं. यात्रा के दौरान सभी लोग हर दिन 6 से 7 घंटे पैदल चलेंगे. यात्री दो जत्थों में चलेंगे. पहला जत्शा सुबह 7 बजे से 10.30 बजे तक चलेगा, तो दूसरा दोपहर 3.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक चलेगा. 150 दिनों के दौरान 3570 किलोमीटर का सफर तय करने के लिए यात्रा में शामिल लोग हर रोज करीब 22-23 किलोमीटर पैदल चलेंगे.

गौरतलब है कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए डेढ़ साल का समय बचा है. पार्टिया अपनी-अपनी सियासी रणनीति तय करने में जुट गई है.

भारत जोड़ो यात्रा में तीन तरह के यात्री होंगे
भारत यात्री– 100 पदयात्री ऐसे होंगे जो पूरी यात्रा में होंगे.
अतिथि यात्री– 100 लोग वहां से होंगे जहां ये यात्रा नहीं जा रही है.
प्रदेश यात्री– जिस प्रदेश से यात्रा निकल रही होगी वहां से 100 यात्री होंगे.
इस यात्रा के लिए कांग्रेस ने कई नारे जारी किए हैं.
1. भ्रष्टाचारियों से रिश्ता तोड़ो, आओ भारत जोड़ो
2. आओ एकजुट होकर भारत जोड़ें, लोकतंत्र विरोधी ताकतों की कमर तोड़ें
3. कदम से कदम मिलाएंगे, अपनों के पास जाएंगे, जनता के लिए आवाज उठाएंगे, देश को बिखरने से बचाएंगे
4. महंगाई से त्रस्त जनता को जोड़कर महंगाई की कमर तोड़ेंगे, हम एकजुट होकर भारत को जोड़ेंगे
5. नफरत और हिंसा के खिलाफ भारत बोलेगा, अब हर देशवासी एकजुट होकर भारत को जोड़ेगा

इस महत्वपूर्ण पदयात्रा की शुरूआत से पहले राहुल गांधी ने अपने पिता और देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के स्मृति स्थल श्रीपेरुंबुदूर में जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान राहुल गांधी ने कहा, 'नफरत और बंटवारे की राजनीति की वजह से ही मैंने अपने पिता को खोया है, लेकिन अब मैं अपने देश को इसकी वजह से नहीं खोऊंगा.' श्रीपेरुंबुदूर ही वह जगह है जहां श्रीलंका के आतंकवादी संगठन लिट्टे के आत्मघाती हमलावरों ने 21 मई 1991 को राजीव गांधी की बम धमाके में हत्या कर दी थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus