Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

15 September 2022

मध्य प्रदेश विधानसभा मानसून सत्र, हंगामे के बीच स्थगित

मध्य प्रदेश विधानसभा सत्र समाप्त

भोपाल: मध्य प्रदेश विधानसभा का 5 दिनों का मानसून सत्र ढाई दिन में खत्म हुआ. विपक्ष ने सदन में दूसरे दिन बुधवार को जमकर हंगामा किया. नाराज विपक्ष ने कहा- अब सड़क पर होगी लड़ाई. मध्य प्रदेश में कथित पोषण आहार घोटाले के विरोध में कांग्रेस विधायकों ने विधानसभा के बाहर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. छोटे बच्चों को लेकर प्रदर्शन करने पहुंचे कांग्रेस विधायकों ने कुपोषण और पोषण आहार में गड़बड़ी के मामले पर सरकार पर जमकर हमला बोला. छोटा सत्र बुलाने के कारण कांग्रेस पहले ही इसका विरोध कर रही थी.

कांग्रेस ने एक दिन पहले दिये गये स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा करने से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा मामले में वक्तव्य देने तथा पार्टी के कुछ सदस्यों को तख्तियों के साथ सदन में प्रवेश से रोकने के मामले में हंगामा किया. मानसून सत्र में विपक्ष बारिश की तरह लगातार बरसता रहा. सत्र के दौरान कांग्रेस विधायक हाथ में तख्तियां और बैनर लेकर विधानसभा पहुंचे.

कांग्रेस विधायक विधानसभा में फूट-फूट कर रोए, बोले-मेरी जान को खतरा. 17 सितंबर तक चलने वाला विधानसभा का सत्र 15 सितंबर को ही खत्म कर दिया गया. मध्यप्रदेश विधानसभा में सदन की कार्यवाही की शुरुआत प्रश्नकाल के साथ हुई. प्रश्नकाल में हंगामे और पक्ष विपक्ष के बीच तीखी बहस के कारण सदन की कार्यवाही को 2 बार स्थगित करना पड़ा. विपक्ष ने आदिवासियों के मुद्दे पर सरकार पर हमला बोला हंगामे के बीच ही 45 मिनट तक सदन की कार्यवाही संचालित हुई. 45 मिनट में ही सदन में सभी महत्वपूर्ण विषयों को मंजूरी दी गई इसमें कई महत्वपूर्ण संशोधन विधेयक और 9000 करोड़ रुपये से ज्यादा का सप्लीमेंट्री बजट शामिल रहा. कांग्रेस विधायकों के प्रदर्शन के दौरान उनकी सुरक्षाकर्मियों के साथ जमकर झूमाझटकी हुई.

कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी ने कहा प्रदेश में पोषण आहार के नाम पर बड़ा घोटाला हुआ है. सरकार पोषण आहार मामले पर चर्चा से भागती रही. सरकार को बताना चाहिए था कि केंद्र से मिले करोड़ों रुपए का इस्तेमाल गलत तरीके से क्यों हुआ. कैग की रिपोर्ट पर सरकार को सफाई देना चाहिए.

नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने कहा कि सदन की कार्रवाई के संकेत होने के बावजूद भाजपा विधायक उमाकांत शर्मा ने कांग्रेस विधायक पाची लाल मीणा की गर्दन पकड़ी और हाथ मरोड़ा. उन्होंने पूछा कि क्या एक विधायक का दूसरे विधायक के साथ ऐसा आचरण उचित है. हंगामा बढ़ता देख स्पीकर ने सदन की कार्यवाही प्रश्नकाल तक के लिए स्थगित कर दी.

सीएम शिवराज ने कहा - घोटाले के दोषियों को नहीं छोड़ा जाएगा. वही भोपाल स्कूल बस में मासूम से रेप मामले में एसआईटी का गठन हुआ, जांच शुरू की गई.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus