Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

06 September 2022

पिछली सीट कार बेल्ट लगाना अनिवार्य, जल्द नोटिफिकेशन

पिछली सीट बेल्ट अनिवार्य

नई दिल्ली: कार में बैठने वाले सब लोगो को सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य होंगा. ड्राइवर और अगली सीट पर बैठे यात्री के लिए सीट बेल्ट लगाना 1993 में ही अनिवार्य कर दिया गया था. सरकार ने अक्टूबर 2002 में पिछली सीट पर बैठे यात्रियों के लिए भी सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य कर दिया था. लेकिन नियम का सही से पालन नहीं होता है. पीछे बैठे यात्रियों को भी सीट बेल्ट नहीं लगाने पर फाइन देना होगा. यह सभी कारों के लिए लागू होगा. साइरस मिस्त्री हादसे(Cyrus Mistry accident) ने इसकी जरूरत को उजागर कर दिया है.

पिछली सीट पर बैठे यात्रियों के लिए सीट बेल्ट पहनने को लेकर सरकार सख्त हो गई है. अब इसे सख्ती से लागू करने की तैयारी की जा रही है. कार में पिछली सीट पर बैठे यात्रियों के लिए जल्दी ही सीटबेल्ट अलर्ट की व्यवस्था शुरू की जा सकती है. अगर पीछे बैठे यात्रियों ने सीट बेल्ट नहीं पहनी तो अलर्ट की आवाज आएगी. रोड सेफ्टी को बढ़ाने के लिए यह उपाय किया जा रहा है.

रोड एवं सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी(Nitin Gadkari) ने मंगलवार को यह बात कही. इस बारे में तीन दिन में नोटिफिकेशन जारी होगा. कार में सभी यात्रियों के लिए सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य होगा. टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री(Cyrus Mistry) की रविवार को सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी. यह हादसा महाराष्ट्र के पालघर जिले में नेशनल हाइवे पर हुआ था. ओवर स्पीडिंग और सीट बेल्ट न लगाना साइरस मिस्त्री के लिए जानलेवा बना, मर्सिडीज-बेंज भी जान नहीं बचा पाई. इसके बाद ही सरकार ने पिछली सीट पर बैठे लोगों के लिए सीटबेल्ट अलर्ट की व्यवस्था शुरू करने का फैसला लिया है. सड़क हादसों में दुनिया में होने वाली कुल मौतों में 11 फीसदी भारत में होती हैं. घटिया निर्माण और खराब मेंटनेंस के कारण अधिकांश सड़कों की बुरी हालत है.

अब सरकार वाहन विनिर्माताओं के लिए कम-से-कम छह एयरबैग देना जरूरी करने का प्रावधान भी करना चाहती है. आठ यात्रियों वाले वाहनों में छह एयरबैग का प्रावधान अक्टूबर से लागू किया जा सकता है. एयरबैग किसी भी वाहन में लगा एक प्रतिरोधक सुरक्षा उपकरण होता है जो हादसे के समय अचानक खुल जाता है और यात्रियों को सीधी टक्कर से बचा लेता है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus