Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 September 2022

उपराष्ट्रपति धनखड़ जबलपुर पहुंचे, कार्यक्रमों में हुए शामिल

उपराष्ट्रपति जगदीश धनखड़ जबलपुर

जबलपुर: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ सेना के विशेष विमान से जबलपुर पहुंचे. डुमना विमानतल पर सीएम शिवराज सहित मंत्रियो ने उनकी अगवानी की. सेना ने उन्हें गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया. दिनभर आयोजित हुए कार्यक्रमो में शिरकत की. जनजातीय नायक गोंड राजा शंकर शाह और उनके पुत्र कुंवर रघुनाथ शाह का बलिदान दिवस मनाया. उनकी मूर्ति पर श्रद्धासुमन अर्पित किए. बलिदान समारोह में बड़ी संख्या में आदिवासी भी शामिल हुए.

मानस भवन में आयोजित जस्टिस जे एस वर्मा स्मृति व्याख्यान माला कार्यक्रम में शामिल हुए. वेटरनरी कॉलेज ग्राउंड में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में शिरकत की. उपराष्ट्रपति धनखड़, प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल, सीएम शिवराज सिंह चौहान समेत केन्द्रीय मंत्री, प्रदेश सरकार के मंत्री पहुंचे हैं. उपराष्ट्रपति धनखड़ की सुरक्षा व्यवस्था में अतिरिक्त पुलिस फ़ोर्स तैनात की गई हैं. आयोजन स्थलों का ट्रेफिक डायवर्ट किया गया.

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा, मैं मध्यप्रदेश की पावन भूमि पर आकर अभिभूत हूं. मैं इस भूमि को नमन करता हूं और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को धन्यवाद प्रेषित करता हूं कि उन्होंने जनजाति के विकास के लिए दिल से काम किया.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा- अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के युवाओं को आर्मी और पुलिस की भर्ती से पूर्व प्रशिक्षण दिया जाएगा. वन समिति के शक्ति बढ़ाई गई है. तेंदू पत्ता बेचेंगे और उसका लाभ भी रखेंगे. जनजातियों के विकास में सरकार कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी. छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय को अब शंकर शाह विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाएगा. बिरसा मुंडा जयंती जो 15 नवंबर को होनी है, इसे जनजाति गौरव दिवस के नाम पर देशभर में मनाया जाएगा. मध्य प्रदेश में इस दिन अवकाश होगा. आदिवासियों से नियम विरुद्ध कोई वसूली नहीं कर सकेगा. सूदखोरों पर सरकार सख्त कार्रवाई कर रही है. भारत में न्याय की भाषा मातृभाषा क्यों नहीं हो सकती. भारत की 92 प्रतिशत जनसंख्या को अंग्रेजी नहीं आती. मध्य प्रदेश में इस वर्ष से मेडिकल व इंजीनियरिंग की शिक्षा हिंदी माध्यम से शुरू करने का कदम उठा लिया गया है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus