Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

02 April 2023

मप्र के नसरुल्लागंज का नाम बदला, भेरुंदा नया नाम

मप्र नसरुल्लागंज नाम बदला

भोपाल: विधानसभा चुनाव से पहले शहर के नाम बदलने का सिलसिला शुरू हुआ. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के करीब स्थित नसरुल्लागंज का नाम बदल दिया गया है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय से मंजूरी मिलते ही राज्य सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. सीहोर जिले के नसरुल्लागंज का नाम अब भेरुंदा कर दिया गया है. भोपाल में कुछ अन्य इलाकों के नाम बदलने की भी मांग की जा रही है.

नसरुल्लागंज को अब भेरुंदा के नाम से पहचाना जाएगा. भेरुंदा सीहोर जिले के बुधनी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है. यहां से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विधायक हैं.

गौरतलब है कि नसरुल्लागंज के लोगों की मांग पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीते दिनों नाम बदलने की घोषणा की थी. नसरुल्लागंज कभी भोपाल रियासत का हिस्सा हुआ करता था. नवाब परिवार के सदस्य का नाम नसरुल्ला खां था. भोपाल की बेगम सुल्तान के दो बेटे थे. उन्होंने बड़े बेटे नसरुल्लाह खां को जिस इलाके की जागीर सौंपी थी, उसका नाम नसरुल्लागंज रखा गया था. अब इसका नाम बदल दिया गया है.

दरअसल, नसरुल्लागंज में निवास करने वाले कलोता समाज के लोगों के अराध्य देव भैरव महाराज हैं. भैरव नाथ में आस्था होने के कारण इस गाँव का भैरुंदा रखा था. भोपाल और आसपास के क्षेत्र में मुगलों का राज कायम हुआ तो उन्होंने भैरुंदा का नाम बदलकर नसरुल्लागंज कर दिया गया था. अब फिर वापिस वही नाम कर दिया गया है.

इससे पहले राज्य सरकार ने होशंगाबाद का नाम बदलकर नर्मदापुरम किया, तो वहीं भोपाल स्थित इस्लामनगर का नाम जगदीशपुर हो गया है. इसके साथ ही हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति कर दिया गया है. एमपी में नाम बदलने की शुरुआत पिछले कुछ वर्षों से हुई है. जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट का नाम बदलकर रानी दुर्गावती एयरपोर्ट नाम रखने का प्रस्ताव राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को भेजा है. एमपी में कुछ अन्य जगहों के नाम चुनाव से पहले बदल सकते हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus