Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 February 2023

G-20 कृषि समूह की बैठक शुरू, मेहमानों का किया स्वागत

G-20 कृषि समूह बैठक

इंदौर: G20 कृषि समूह की पहली बैठक सोमवार को संपन्न हुई. बैठक के पहले दिन कृषि संबंधी मामलों पर विचार-विमर्श किया. प्रतिनिधियों का पांरपरिक स्वागत हुआ. मेहमानों का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया. ऐतिहासिक राजवाड़ा पैलेस में एक हैरीटेज वॉक का आयोजन किया गया. भारत की आध्‍यात्मिकता, इतिहास, वास्‍तुकला, प्रकृति, कला, खाद्य पदार्थ और यहां के लोगों की झलक भी देखने को मिली. 15 फरवरी तक G20 कृषि समूह की बैठक का आयोजन किया जा रहा है.

आयोजन स्थल पर प्रदर्शनी में 29 स्टाल लगें, इस प्रदर्शनी का प्रमुख आकर्षण पोषक अनाज और इसके मूल्यवर्धित खाद्य उत्पादों के साथ-साथ पशुपालन एवं मत्स्य पालन है. इसके अलावा कृषि, पर्यटन, वन व आयुष, हस्तशिल्प एवं हथकरघा और जनजातीय कार्य विभाग की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी. मंडला, डिंडौरी, सिंगरौली और अनूपपुर के मिलेट, गाडरवाड़ा की अरहर दाल, विदिशा के शरबती गेहूं और इंदौर के आलू को प्रदर्शित किया जाएगा.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में पहले कृषि कार्य समूह की चल रही 3 दिवसीय बैठक पर कहा कि आज हमारे पास मौका है पूरी दुनिया के सामने मध्यप्रदेश की संस्कृति, खानपान और कला को प्रदर्शित करने का. 30 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे है. इसके अलावा इस बैठक में G20 सदस्य देशों, अतिथि देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लगभग 100 प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की उम्मीद जताई जा रही है. भारत की परंपरा है अतिथि देवो भव:, वसुदेव कुटुम्बक, सारी धरती एक परिवार है, हम सब एक है. यह सोच वर्षों से भारत की है. मप्र में 60 हजार किसान प्राकृतिक खेती कर रहे है.

सीएम ने स्कूल आफ एक्सीलेंस फार आई के साथ नई बर्न यूनिट और नई मरच्यूरी का भी लोकार्पण किया. इंदौर आई अस्पताल का लोकार्पण करते हुए दानवीर उद्यमियों का मंच से नाम लिया. इनकी सेवा सराहनीय. इन्होंने बोन मैरो यूनिट के लिए दान दिया. अमेरिका के डॉ प्रकाश सतवानी का सम्मान किया गया. लालबाग में आयोजित 'जनजातीय गौरव' कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन तथा जनजातीय नायकों के चित्रों पर माल्यार्पण के साथ किया.

दूसरे दिन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भाग लेंगे, जिसके बाद सहभागी सदस्यों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के बीच सामान्य चर्चा होगी. तीसरे दिन एडब्ल्यूजी के प्रमुख प्रदेय उत्पादों पर विचार-विमर्श के लिए समर्पित होगा यह एक तकनीकी सत्र होगा.

19 सदस्य देश इंडोनेशिया, ब्राजील, अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, कनाडा, चीन, यूरोपियन यूनियन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, साउथ अफ्रीका, तुर्किये, यूके, यूएसए के अलावा 10 आमंत्रित देश बांग्लादेश, मिस्र, मारीशस, नाइजीरिया, नीदरलैंड, ओमान, सिंगापुर, स्पेन, यूएई, वियतनाम के प्रतिनिधियों के अलावा विश्व बैंक, एशियन डेवलपमेंट बैंक सहित 10 अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे. सभी प्रतिनिधियों के भोजन में मोटे अनाज बाजरा, रागी, ज्वार, कुटकी के पकवान भी शामिल रहेंगे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus