Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

22 February 2023 Updated: Feb. 23

जी20 देशो की पहली मीटिंग, विदेशी मेहमान स्वागत

खजुराहो जी20 पहली मीटिंग

खजुराहो: मध्य प्रदेश के खजुराहो में जी 20 सम्मेलन की प्रथम बैठक गुरुवार को आयोजित. G20 Summit से पहले शहर में धारा 144 लगाईं गई. शहर पहुंचे मेहमानों का स्वागत किया गया. जी-20 देशों के करीब 125 सदस्य (members) सम्मेलन में शामिल होंगे. G20 की व्यापक थीम वसुधैव कुटुम्बकम यानि एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य रखी गई है. सीएम ने संस्कृतिक गांव आदिवर्त का लोकार्पण किया.

खजुराहो जी20 पहली मीटिंग

बैठक का 22 से 25 फरवरी तक आयोजन. जी-20 कल्चर वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक गुरुवार को खजुराहो में आयोजित. कल्चर वर्किंग ग्रुप की 4 बैठकें रखी गई है. जिसकी पहली बैठक खजुराहो में आयोजित की गई है. जबकि अन्य बैठक भुवनेश्वर, हम्पी और वाराणसी में रखी गई है.

प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह, वीडी शर्मा, केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी, केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार और केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने बैठक में शिरकत की. प्रदर्शनी भी आयोजित की जा रही है. इस प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण विदेशों से वापस लाई गईं 25 मूर्तियां हैं. प्रतिनिधियों के लिए बुंदेलखंड के मशहूर बरेदी, नौरता, राई जैसे नृत्य आयोजित किए गए. देश की सांस्कृतिक वस्तुओं और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए G20 वर्किंग ग्रुप (CWG) की बैठक आयोजित की गई. इस बैठक का आयोजन केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus