Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

11 January 2023

ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर्स समिट 2023 आगाज, पीएम संबोधन

ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर्स समिट 2023

इंदौर: मध्य प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 का बुधवार को आगाज हुआ. सीएम शिवराज, सूरीनाम, ग्वाना के राष्ट्रपति उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए. इंदौर में 11 और 12 जनवरी को सातवें ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ हुआ. इस समिट में 84 देशों के 447 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं. पीएम मोदी ने वर्चुअली कार्यक्रम को संबोधित किया. सूरीनाम के राष्ट्रपति ने संबोधित किया. ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में देश-विदेश के निवेशक शामिल हो रहे हैं. समिट के दूसरे दिन विभिन्न विषयों पर सत्र आयोजित होंगे.

ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर्स समिट 2023 इंदौर

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एमपी गजब है, अजब है और सजग भी है. हमने युद्ध, संघर्ष और आतंकवाद को पीछे छोड़ा. भारत मोबाइल डेटा के उपयोग करने में नंबन वन है. आईटी में नंबर वन है. भारत देश का तीसरा ऑटो मार्केट है. भारत के डिजिटल इंफ्रा के लिए हर कोई विश्वास से भरा हुआ है. भारत एक तरफ गांव-गांव तक ऑप्टीकल फाइबर नेटवर्क पहुंचा रहा है. वह तेजी से 5 जी नेटवर्क का विस्तार कर रहा है. हर व्यक्ति के लिए इंटरनेट आफ थिंग्स और एआइ जो भी इंफ्रा बन रहे हैं वह भारत को गति देंगे. यह सब कोशिश भारत को ताकत देंगे.

सीएम शिवराज ने कहा मध्यप्रेदश चीते की रफ्तार से दौड़ना चाहता है. मध्यप्रदेश के नक्शे में उद्योगपति जिस जगह उंगली रख देंगे, हम उद्योग के लिए वहां जमीन देने में 24 घन्टे का समय भी नहीं लगाएंगे. बिजली भी अब पर्याप्त है. दिल्ली की मेट्रो ट्रेन हमारे प्रदेश की बिजली से चलती है. यहां स्किल्ड मैनपावर अच्छी है. ग्लोबल स्किल पावर पार्क हम भोपाल में बना रहे हैं. गुड गवर्नेंस में मध्यप्रदेश का स्थान पहले नंबर पर है, क्योंकि हम निवेश में किसी तरह समस्या नहीं आने देते हैं. मैं सीएम नहीं इस प्रदेश का सीईओ भी हूं. मध्यप्रदेश भारत की खाद्य राजधानी है. उत्पादन में हमने पंजाब को पीछे छोड़ दिया. मध्यप्रदेश चीता स्टेट बन गया है.

सूरीनाम के राष्ट्रपति ने कहा भारत के साथ व्यापारिक, सांस्कृतिक रिश्ते हमेशा मजबूत रहेंगे. कोरोनाकाल में कई देशों की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई, लेकिन भारत ने साबित कर दिया कि देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है.

गुआना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली ने कहा कि हमारे देश की खनिज संपदा समृद्ध है. वहां भी निवेश के लिए अच्छे अवसर हैं. बिजनेस कम्युनिटी को बेहतर माहौल हमारे देश में मिलेगा. उद्योगपतियों को हमारे देश की उद्योग नीति भी पसंद आएगी.

अवाड़ा ग्रुप के विनीत मित्तल ने कहा कि 25 साल पहले मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य के रूप में देखा जाता था. 15 सालों में मध्य प्रदेश में क्रांतिकारी बदलाव हुए हैं. इस कारण निवेश भी ज्यादा आया है. हमारे ग्रुप ने भी यहां 151 मेगावॉट सोलर प्रोजेक्ट लगाया था. आगर में हम 1200 करोड़ का सोलर प्रोजेक्ट ला रहे हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus