Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 January 2023

शरद यादव का निधन, राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार

शरद यादव अंतिम संस्कार

नर्मदापुरम(होशंगाबाद): वरिष्ठ समाजवादी नेता और जनता दल (युनाइटेड) के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव का शनिवार को अंतिम संस्कार हुआ. मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले (होशंगाबाद) में उनके पैत्रक गाँव में अंतिम संस्कार किया गया. गृह ग्राम आंख मऊ में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई. यादव को उनके बेटे और बेटी ने मिलकर मुखाग्नि दी. पूर्व केंद्रीय मंत्री और समाजवादी नेता शरद यादव का गुरुवार की रात इलाज के दौरान गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में निधन हो गया था.

शरद यादव अंतिम संस्कार

बिहार से राजनीति करने वाले शरद यादव मूल रूप से मध्य प्रदेश के रहने वाले थे. उनके निधन पर बिहार में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई. लालू प्रसाद यादव, शरद यादव को अपना बड़ा भाई मानते हैं. रजनीतिक जोड़-तोड़ के माहिर खिलाड़ी शरद यादव को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का राजनैतिक गुरु माना जाता है. लालू यादव, मुलायम सिंह यादव के साथ उनकी दोस्ती और फिर दूरी के किस्से बिहार से लेकर लेकर केंद्र तक की राजनीतिक गलियारों में मशहूर है. अपने गांव और गांव के लोगों से खासा प्रेम रखने वाले शरद यादव जी अक्सर अपने परिजनों से कहा करते थे कि संसार से जाने पर अंतिम संस्कार गांव पर ही किया जाए. शरद यादव जी का बचपन ग्राम आंखमऊ में बीता है और प्रारंभिक पढ़ाई भी उनकी गांव में ही रह कर हुई. 1 जुलाई 1947 को मध्य प्रदेश के होशंगाबाद के एक गांव के किसान परिवार में जन्मे थे. मध्य प्रदेश के जबलपुर से पहली बार सांसद बने थे. 1971 में इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान जबलपुर मध्यप्रदेश में शरद यादव छात्र संघ के अध्यक्ष चुने गए. शरद यादव भारत के पहले ऐसे राजनेता माने जाते हैं जो तीन राज्यों मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार से लोकसभा सदस्य के तौर पर चुने गए थे.

अंतिम संस्कार के दौरान केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि और ग्रामीण मौजूद रहे. अपने नेता को देखकर गांव में शोक की लहर छाई. राहुल गाँधी, अमित शाह, राष्ट्रपति और कई नेताओं ने शोक जताया. भोपाल स्टेट हैंगर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा, राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह, एवं पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus