Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 July 2023

लाडली बहना योजना 2.0 रजिस्ट्रेशन, योजना में बदलाव

लाडली बहना 2.0 रजिस्ट्रेशन

भोपाल: मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया फिर से प्रारंभ की गई. योजना के तहत सरकार हर माह 1,000 रुपये देंगी. योजना का लाभ लेने से छूटी महिलाओं को शामिल करने के लिए दूसरे चरण के आवेदन शुरू कर दिए गए हैं. योजना में बदलाव किए गए अब ऐसी बहनें जिनकी आयु 21 से 23 वर्ष की है तथा ऐसी जिनके पास ट्रैक्टर भी है, उन सभी को लाडली बहना योजना से जोड़ा जा रहा है. पहले चरण के आवदेन के वक्त जिनके पास ट्रैक्टर था उन्हें आवेदन से बाहर रखा गया था. 20 अगस्त तक फॉर्म भरे जाएंगे.

लाडली बहना 2.0 रजिस्ट्रेशन

राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी लाडली बहना योजना की दूसरे चरण में महिलाएं और बेटियां फार्म में सामान्य जानकारी भरकर योजना का लाभ ले सकती हैं. मध्य प्रदेश सरकार योजना के जरिए पात्र सदस्यों को हर महीने की 10 तारीख को 1-1 हजार रुपये बैंक खाते में ट्रांसफर करती है. योजना का लाभ मध्य प्रदेश की निवासी सभी वर्ग की महिलाओं को दिया जा रहा है. 21 से लेकर 60 साल की उम्र तक की महिलाएं लाभ ले संकेगी. मुख्यमंत्री जी ने कहा कि समय के साथ लाड़ली योजना की राशि को धीरे-धीरे बढ़ाकर 3000 रुपये कर देंगे.

यह योजना महिलाओं को वित्तीय रूप से सक्षम बनाने के लिए इसी साल शुरू की गई है. वहीं, ज्यादा से ज्यादा महिलाओं और बेटियों को लाभ पहुंचाने के लिए इस बार पात्रता शर्तों में ढील दी गई है. मध्य प्रदेश सरकार ने बेटियों, महिलाओं को आर्थिक मजबूती देने के इरादे से 15 मार्च 2023 से लाडली बहना योजना शुरू की है. योजना के तहत 2 बार 1.25 करोड़ पात्र सदस्यों को रकम जारी की जा चुकी है.

लाडली बहना योजना के फॉर्म ऑफलाइन भरे जा रहे हैं. फार्म पंचायत केंद्र, लेखपाल, पंचायत सचिव, प्रधान, नगर पालिका, विशेष कैंप कार्यालय के माध्यम से भरे जा रहे. ऑनलाइन फार्म भरने का अपडेट जारी नहीं किया गया है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus