Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

07 June 2023

दमोह के गंगा जमुना स्कूल प्रबंधन पर एफआईआर दर्ज

दमोह स्कूल प्रबंधन एफआईआर

दमोह: गंगा-जमुना हाईस्कूल के स्कूल प्रबंधन से जुड़े 10 लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया. जांच में धर्मातरण जैसे मसले की जानकारी सामने आई ही. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उच्चस्तरीय जांच के लिए समिति गठित की है. तीन बच्चों के बयान को संज्ञान में लेते हुए स्कूल प्रबंध कमेटी के खिलाफ धारा 295, 506 और जेजे एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है और जांच की जा रही है. स्कूल की मान्यता पहले ही निलंबित कर दी गई है.

जिले के गंगा-जमुना हाईस्कूल के सफल छात्र-छात्राओं के पोस्टर में हिंदू छात्राओं को हिजाब जैसा स्कार्फ पहने दिखाए जाने पर बवाल शुरू हुआ था. स्कूल की कई शिक्षिकाओं पर धर्म परिवर्तन कराए जाने के आरोप लगे है. शिक्षिकाओं ने विद्यालय में पढ़ाने आने से पहले ही धर्म परिवर्तन की बात स्वीकारी. स्कूल पर धर्मान्तरण और इस्लामिक शिक्षा दिए जाने जैसे आरोप लगे है. कई बच्चों ने यह आरोप भी लगाए कि उन्हें नमाज तक पढ़ने के लिए मजबूर किया जाता है, साथ ही इस्लामिक आयतें पढ़ने का दवाब बनाया जाता है.

ज्ञात हो कि पिछले दिनों स्कूल का एक पोस्टर विवादों में आया था, जिसमें हिंदू बालिकाओं के हिजाब से मिलता जुलता स्कार्फ पहने दिखाया गया था. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस मामले पर कहा है, प्रदेश में कुछ जगह धर्मांतरण के कुचक्र चल रहे हैं हम उनको कामयाब नहीं होने देंगे. दमोह के गंगा जमुना स्कूल के मामले में उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए है.

वहीं बाल अधिकार आयेग के प्रियंक कानूनगो ने ट्वीट कर बताया है कि, दमोह,मध्यप्रदेश में जिस स्कूल में हिंदू बच्चों को हिजाब पहनाने व इस्लामिक शिक्षा दिए जाने तथा धर्मातरण का प्रयास किए जाने के मामले में जांच चल रही है, यह उसका प्रतीक चिन्ह (लोगो) है, जिसमें भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ करके आधा भारत ही गायब कर दिया गया है. शैक्षणिक संस्थान द्वारा हमारे संप्रभु राष्ट्र भारत के नक्शे के साथ इस प्रकार की छेड़खानी कतई सहन नहीं की जाएगी. इस मामले को लेकर पहले हिंदूवादी संगठनों ने स्कूल प्रबंधन पर गंभीर आरोप लगाए, फिर जिला प्रशासन पर विद्यालय के सहयोग करने का आरोप लगा. उसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी के चेहरे पर स्याही पोती, उन्हें हटा दिया गया है, वहीं स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने भी कलेक्टर पर गंभीर आरोप लगाए. जांच से पहले दीवार पर लिखी आयतों को पुतवा दिया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus