Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

05 June 2023

पहलवान गृहमंत्री अमित शाह मुलाकात, काम पर लौटे

पहलवान काम पर लौटे

नई दिल्ली: गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद धरना दे रहे पहलवान अपने काम पर लौटे. पहलवान 4 महीने में दो बार धरने पर बैठे थे. देश के शीर्ष पहलवान 138 दिन से बृजभूषण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोले हुए थे. भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण के खिलाफ यौन शोषण का मामला दर्ज करने की मांग कर रहे थे.

पहलवानों का कहना है कि भले वह काम पर लौट गए हैं. वह अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए नौकरी पर लौटे हैं, लेकिन इंसाफ के लिए उनकी लड़ाई जारी रहेगी. साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया अपनी नौकरी पर वापस लौट चुके हैं. 18 जनवरी को पहली बार पहवान धरने पर बैठे थे और 23 अप्रैल को दूसरी बार धरना शुरू किया. 30 भारतीय पहलवान 18 जवनरी के दिन दिल्ली के जंतर-मंतर में धरने पर बैठ गए. रिपोर्ट में बृजभूषण के निर्दोष पाए जाने पर. 23 अप्रैल को पहलवान दूसरी बार धरने पर बैठ गए.

धरना देर रहे पहलवानों ने मौसम की मार झेली, पुलिस के साथ झड़प हुई. पहलवानों के खिलाफ एफआईआर भी हुई, लेकिन विरोध प्रदर्शन जारी रहा.

पहलवानों ने कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर मनमाने तरीके से संघ चलाने और महिला पहलवानों के साथ यौन शोषण करने के आरोप लगाए. बृजभूषण सिंह पर लगे आरोपों की जांच के लिए एक समिति बनाई गई और कुश्ती संघ का कामकाज भी समिति को सौंप दिया गया. बृजभूषण सिंह को कुश्ती संघ के कामकाज से दूर रहने के लिए कहा गया.

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ 21 अप्रैल को सात महिला पहलवानों ने दिल्ली के कनॉट प्लेस थाने में यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके बाद पुलिस ने 28 अप्रैल को बृजभूषण के खिलाफ दो मामले दर्ज किए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus