Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

04 March 2023

मप्र में मऊगंज को जिला बनाने की घोषणा, 53वां जिला बना

मप्र मऊगंज नया जिला

रीवा: मध्य प्रदेश का 53वां जिला बनेगा मऊगंज. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा के मऊगंज को जिला बनाने की घोषणा की है. सभा में संबोधन के दौरान सीएम ने घोषणा की. शनिवार को मऊगंज में संबल योजना के तहत 27,310 श्रमिक परिवारों को 605 करोड़ रुपये की अनुग्रह सहायता राशि का वितरण किया. प्रदेश में नागदा, चांचौड़ा और मैहर को जिला बनाने का भी इंतजार बाकी है.

अब मध्यप्रदेश में 53 जिले हो जाएंगे. नए जिले में मऊगंज, हनुमना, नईगढ़ी और देवतालाब तहसील होंगी. नए जिले में 382 गांव नईगढ़ी तहसील के, 341 गांव मऊगंज के, 343 गांव हनुमना के हैं.

सभा में संबोधन के दौरान सीएम शिवराज ने कहा मऊगंज को जिला बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा. 15 अगस्त को मऊगंज में तिरंगा फहराया जाएगा. पहले टनल का उद्घाटन करने आया, फिर एयरपोर्ट का उद्घाटन करने आया. मैं मुख्यमंत्री क्यों बना इसका एक और कारण है. मैंने मऊगंज को जिला बनने का वादा किया था और उसे पूरा करना था. इसी वजह से मामा लौट कर आया है. संबल योजना को लेकर शिवराज ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पर भी हमला बोला. सीएम कमलनाथ ने भी चांचौड़ा को जिला बनने का आश्वासन दिया था.

मध्यप्रदेश में अक्टूबर 2018 में एक बार फिर टीकमगढ़ जैसे बड़े जिलों को तोड़कर निवाड़ी जिला बनाया गया. तब मध्यप्रदेश में जिलों की संख्या 52 हो गई थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus