Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

03 May 2023

सरकारी डॉक्टरो की हड़ताल, स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराई

मध्य प्रदेश डॉक्टर हड़ताल

भोपाल: राज्य के सरकारी डॉक्टर बुधवार से अनिश्कालीन हड़ताल पर, स्वास्थ्य सेवाएं बाधित हुई. शासकीय अस्पतालों के 10 हजार से ज्यादा डॉक्टर आज से हड़ताल पर चले गए हैं. सरकारी अस्पतालों में मरीजों को इलाज में परेशानी आ रही है. ऑपरेशन टले, प्राइवेट अस्पतालों के भरोसे सरकार. हड़ताल से मरीज परेशान, आयुष चिकित्सकों ने मोर्चा संभाला. राजधानी भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज, जय प्रकाश जिला अस्पताल सहित सभी अस्पतालों में डॉक्टरों का टोटा हो गया है. प्रदेश के सभी 13 सरकारी मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के डॉक्टर हड़ताल में शामिल हैं. सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया. हाईकोर्ट ने हड़ताल समाप्त करने फटकार लगाईं.

सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए मरीज भटकते दिखे. ग्वालियर में मरीज की मौत, परिजनों ने कहा- मिन्नतें कीं पर डॉक्टर नहीं आए. प्राइवेट अस्पतालों में आपातकालीन परिस्थितियों के लिए बेड के इंतजाम किए गए हैं और इंटर्नशिप कर रहे छात्रों को ड्यूटी पर लगाया है.

मध्य प्रदेश मेडिकल टीचर एसोसिएशन और चिकित्सक संघ के आह्वान पर जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन भी हड़ताल पर है. मरीजों को इमरजेंसी सेवाएं देने के लिए सरकार ने निजी अस्पतालों से अनुबंध किया है. निजी अस्पतालों के 150 डॉक्टरों को भोपाल के हमीदिया अस्पताल और गांधी मेडिकल कॉलेज में इलाज के लिए लगाया गया है. वहीं, कई बड़े अस्पतालों में 150 बिस्तर सरकारी अस्पताल के मरीजों के लिए आरक्षित रखे गए हैं.

प्रदेश सरकार ने सरकारी डॉक्टर से काम पर लौटने अपील की. डॉक्टर केंद्र के समान डीएसपी लागू करने के साथ ही अन्य मांगों पर हड़ताल पर है. डॉक्टरों का कहना है कि सरकार से बातचीत सफल-असफल की बात नहीं है. डॉक्टरों का कहना है लिखित में आदेश जारी नहीं होने तक हड़ताल जारी रहेगी. चिकित्सक महासंघ के पदाधिकारियों की मंगलवार को गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी सहित अधिकारियों के साथ बैठक हुई, पर कोई हल नहीं निकला.

मंगलवार रात को सीएम शिवराज ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी कलेक्टर्स और कमिश्नर्स के साथ बैठक कर प्रदेश के शासकीय अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में जानकारी ली. उन्होंने अधिकारियों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश भी दिये.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus