Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

04 May 2023

सीएम शिवराज केबिनेट मीटिंग, रामपथ गमन न्यास मंज़ूरी

रामपथ गमन न्यास मंज़ूरी

भोपाल: सीएम शिवराज कैबिनेट ने श्रीरामचंद्र पथगमन न्यास के गठन को गुरुवार को मंजूरी दी. ट्रस्ट के मुख्यमंत्री अध्यक्ष, कुल 33 न्यासी होंगे. 5 अशासकीय न्यासी सदस्य होंगे. अशासकीय न्यासियों का अधिकतम कार्यकाल 3 वर्ष होगा. गतिविधियों के संचालन के लिए विशेषज्ञों की समिति गठित होगी. भगवान श्रीराम ने मध्य प्रदेश में जिन स्थलों का भ्रमण किया था, उनके आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और रचनात्मक विकास के लिए श्रीरामचंद्र पथ गमन न्यास का गठन किया जाएगा.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया. प्रभु श्रीराम के पदचिह्नों वाले स्थानों के सांस्कृतिक तथा पर्यटन की दृष्टि से विकास, संरक्षण एवं संवर्धन परियोजनाओं को कार्यरूप देने के लिए निर्माण विभागों के बीच समन्वय करना होगा. बैठक में दतिया में हवाई पट्टी को उड़ान योजना के तहत भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण द्वारा विकसीत करने की स्वीकृति. मल्हारगढ़ और सागर में जैसीनगर SDM कार्यालय के साथ नवीन पद स्वीकृत. कृषि विभाग में नई FPO पॉलिसी स्वीकृत. E-नगर पालिका पोर्टल 2.0 स्वीकृत.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने शोध कराकर भगवान श्रीराम के 249 वनगमन स्थलों की खोज की है. इनमें मध्य प्रदेश के 23 स्थल शामिल हैं. इन स्थलों को दर्शन योग्य बनाने के साथ ही धार्मिक, सामाजिक एवं पर्यटन विकास की दृष्टि से विकसित किया जाएगा. इसके लिए अधिकारियों-कर्मचारियों के पद बनाए जाएंगे. इन पर वार्षिक 1 करोड़ 57 लाख रुपये व्यय होंगे.

गठित होने वाला न्यास चिन्हित स्थलों को जोड़ने वाले मार्ग का विकास करेंगा. चिन्हित स्थलों के पथ तथा स्थानों का संरक्षण एवं विकास. स्थलों पर धार्मिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का संचालन. यात्री सुविधाओं का निर्माण एवं संचालन.

श्रीराम पथ गमन में मध्य प्रदेश के जिला सतना, पन्ना, कटनी, जबलपुर, नर्मदापुरम, उमरिया के स्थान शामिल होंगे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus