Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

20 November 2023

उत्तराखंड टनल हादसा, मजदूरी तक पहुंची पाइप लाइन

टनल तक पाइप लाइन पहुंची

उत्तरकाशी: उत्तराखंड में सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचाने वचाव अभियान जारी. 9 दिन बाद रेस्क्यू टीम को सफलता मिली, टनल में फंसे मजदूरों तक 6 इंची पाइप पहुंचा. नैनीताल हाईकोर्ट ने टनल में फंसे मजदूरों को लेकर धामी सरकार से 48 घंटे में जवाब माँगा. हाईकोर्ट की दखल के बाद राज्य सरकार ने टनल में फंसे मजदूरों के परिजनों के रहने का इंतजाम किया परिजन टेंट में रह रहे थे. प्रधानमंत्री तीन बार मुख्यमंत्री से स्थिति की जानकारी ले चुके हैं. अगले 2 दिनों में सभी मजदूरों को बचाया जा सकता है.

12 नवंबर दिवाली के दिन 41 मजदूर उत्तरकाशी की सिलक्यारा टनल में फंसे हुए हैं. इन्हें बचाने के लिए चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में लगातार रुकावटें आ रही हैं. डीआरडीओ ने 20 किलो और 50 किलो वजन वाले 2 रोबोट भेजे हैं. यह रोबोट जमीन पर चलते हैं. बड़ी-बड़ी बोरिंग मशीन काम पर लगाई गई हैं. उत्तराखंड कांग्रेस अध्यक्ष करण मेहरा ने तमाम कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ यज्ञ कर तमाम मजदूरों के सकुशल वापसी लौटने की प्रार्थना की. भाजपा नेता विजय गोयल ने दिल्ली के हनुमान मंदिर में हवन किया.

उत्तरकाशी टनल हादसा पर कर्नल दीपक पाटिल ने काह- 150 एमएम व्यास की पाइपलाइन स्थापित की गई है. हम इससे सुरंग के अंदर फंसे लोगों को खाना, मोबाइल और चार्जर भेजेंगे. हम अंदर वाईफाई कनेक्शन लगाने की भी कोशिश करेंगे. डीआरडीओ के रोबोट भी काम कर रहे हैं. DM अभिषेक रूहेला ने बताया BRO के द्वारा अप्रोच रोड बनाने का काम किया जा रहा है जो आज देर रात या कल सुबह तक इसके पूरा होने की उम्मीद कर रहे हैं.

सुरंग के अंदर 2 किलोमीटर के हिस्से में बिजली की सप्लाई अभी भी चल रही है, जहां से मजदूरों को रोशनी मिल रही है. टनल बनाने के दौरान वहां वॉटर पाइप लाइन बिछाई गई थी, जो आज मुसीबत में उनकी प्यास बुझा रहा है. अब रेस्क्यू टीम ने 6 इंच की पाइप मजदूरों तक पहुंचाने में सफलता हासिल की है. जिसके जरिये अब उन्हें रोटी नसीब हो सकती है.

टनल के अंदर बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के मजदूर फंसे हैं. इनमें से एक मजदूर को अस्थमा और दूसरे मजदूर को शुगर की बीमारी भी है. उन्हें पाइप के जरिए रोजाना दवाई भी भेजी जा रही है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus