Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

02 September 2023

इसरो प्रथम सूर्य मिशन, आदित्य-एल1 सफलतापूर्वक लांचिंग

आदित्य-एल1 सफल लांचिंग

श्रीहरिकोटा: भारत ने रचा इतिहास भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने देश का पहला सूर्य मिशन आदित्य एल1 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया. इसे आज शनिवार सुबह 11.50 बजे PSLV-C57 के XL वर्जन रॉकेट के माध्यम से श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया. रॉकेट ने 63 मिनट 19 सेकेंड बाद आदित्य को 235 x 19500 Km की ऑर्बिट में छोड़ दिया. यह लगभग 4 महीने बाद 15 लाख किलोमीटर दूर स्थित लैगरेंज पॉइंट-1 तक पहुंचेगा. इस पॉइंट पर ग्रहण का प्रभाव नहीं पड़ता, जिससे यहां से सूर्य पर आसानी से रिसर्च की जा सकती है. आदित्य एल-1 की लॉन्चिंग के लिए सभी उत्सुक थे. सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) शार, श्रीहरिकोटा में लॉन्चिंग देखने दूर-दूर से लोग पहुंचे थे.

भारत ने इससे पहले चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 की कामयाब लैंडिंग की थी. दसवें दिन भारतीय अंतरक्षित अनुसंधान संगठन आदित्य एल1 मिशन लॉन्च कर दिया, जो सूर्य की स्टडी करेगा. इस मिशन की अनुमानित लागत 378 करोड़ रुपये है. आदित्य-एल1 के उपकरण इसरो के विभिन्न केंद्रों के सहयोग से स्वदेशी रूप से विकसित किए गए हैं.

लांचिंग के बाद आदित्य एल-1 16 दिनों तक धरती का चक्कर लगाएगा और एल-1 तक पहुंचने के लिए लगातार अपनी गति बढ़ाएगा. इस दौरान सैटेलाइट की ऑर्बिट को 5 बार बदला जाएगा. इसके बाद आदित्य स्फेयर ऑफ इंफ्लूएंस से बाहर चला जाएगा, इस प्वाइंट को धरती का एग्जिट प्वाइंट कहा जाता है, क्योंकि यहां के बाद धरती का गुरुत्वाकर्षण प्रभाव काफी कम हो जाएगा.

आदित्य-एल1 की ग्राउंड सपोर्ट में यूरोपियन स्पेस एजेंसी सबसे प्रमुख एजेंसी है. ईएसए ने कहा कि वे इस मिशन की लॉचिंग से लेकर मिशन के एल-1 प्वाइंट पर पहुंचने तक सपोर्ट देंगे. साथ ही अगले 2 साल तक वे आदित्य एल1 को कमांड भेजने में भी मदद करेंगे. इसके अलावा कक्षा निर्धारण सॉफ़्टवेयर में भी यूरोपियन स्पेस एजेंसी की मदद ली जा रही हैं. इस सॉप्टवेयर के जरिए आदित्य एल-1 की रियल टाइम जानकारी मिलती रहेगी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus