Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

28 January 2024

बिहार में नीतिश कुमार 9वीं ब़ार सीएम पद शपथ ग्रहण

बिहार नीतिश सीएम शपथ

पटना: बिहार में सियासत फिर बदल गई है. नीतीश कुमार ने रविवार को 9वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की. भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सम्राट चौधरी और नेता प्रतिपक्ष रहे विजय सिन्हा को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. पटना के राजभवन में शपथ समारोह आयोजित किया गया. जय श्रीराम के नारों से राजभवन गूंज गया. राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. उन्होंने राजद से अलग होकर बीजेपी के समर्थन से नई सरकार का गठन किया है. नीतीश के मुख्यमंत्री के शपथ लेते ही एनडीए की सरकार बिहार में एक बार फिर सत्तारूढ़ हो गई.

नीतीश 9वीं बार सीएम बने बोले-जहां थे वहीं आ गए, अब कहीं नहीं जाऊंगा. 2 उपमुख्यमंत्री सहित 8 मंत्रियों ने शपथ ली. मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द होगा. इस मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा और चिराग पासवान भी मौजूद थे.

नीतीश ने आज सुबह 11 बजे ही इस्तीफा दिया था. इस्तीफे के साथ नई सरकार बनाने का दावा पेश किया था. इसके बाद दोपहर में भाजपा ने नई सरकार को समर्थन का औपचारिक ऐलान किया था.

बिहार विधानसभा में अभी जेडीयू के पास 45 विधायक हैं, वहीं बीजेपी के पास 76 और जीतनराम मांझी की हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) के पास 4 विधायक हैं. ऐसे में इन तीनों दलों के पास कुल 125 विधायक हैं, जो सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत के जादुई आंकड़े 122 से तीन ज्यादा हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus