Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 April 2023

अंबेडकर 132वीं जयंती, देश-विदेश में कार्यक्रम आयोजित

अंबेडकर जयंती कार्यक्रम आयोजित

महू: कृतज्ञ राष्ट्र ने संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर को उनकी 132वीं जयंती पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की याद किया. डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती शुक्रवार को देशभर में धूमधाम से मनाई गई. देश और विदेश में कार्यक्रम आयोजित किए गए. मप्र सरकार ने जयंती पर लंदन शहर को तीर्थ स्थल का दर्जा दिया. सरकार ने आंबेडकर जयंती के मौके पर इसका ऐलान किया. आज से मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में पांच शहरो में लंदन भी शामिल होगा. बाबा साहब से जुड़े 5 स्थानों को तीर्थ घोषित किया उन्हें मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में शामिल किया. इन्हें पंच तीर्थ का नाम दिया गया है. मुख्यमंत्री शिवराज, राज्यपाल मंगूभाई जन्मस्थली महू पहुंचे.

अंबेडकर जयंती कार्यक्रम आयोजित

मध्य प्रदेश के महू स्थित बाबा साहेब की जन्मस्थली पर मुख्य कार्यक्रम हुआ. सीएम शिवराज सिंह चौहान, पूर्व सीएम कमलनाथ, यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव समेत कई दिग्गजों ने जन्मस्थली पर पहुंचकर बाबा साहेब को नमन किया. महू में धर्मशाला बनाने के लिए सेना की एनओसी के बाद सीएम शिवराज ने साढ़े तीन एकड़ जमीन आंबेडकर मेमोरियल सोसायटी को सौंप दी.

आंबेडकर जयंती पर महू में मेला लगा, सरकार ने जन्मस्थली के लिए साढे तीन एकड़ जमीन दी. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने महू में अपने संबोधन में कहा कि एक जमाना था जब यहां स्मारक नहीं था. ये सौभाग्य भाजपा की सरकार को मिला. पहले यहां अनुयायी अपने साथ भोजन लेकर आते थे. हमने महू में बाबा साहेब महाकुंभ शुरू किया. पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा प्रदेश में हमारी सरकार बनेगी तो हम भोपाल में बाबा साहेब की सबसे बड़ी प्रतिमा लगाएंगे.

पंच तीर्थ में महू, नागपुर, दिल्ली, मुंबई और वाराणसी के वे स्थान शामिल थे, जिनका संबंध भीमराव आंबेडकर से रहा है. आज इसमें लंदन को भी शामिल कर लिया गया. लंदन की वह इमारत जिसमें रहकर बाबा साहब ने अपनी पढ़ाई की थी, उसे भी तीर्थ का दर्जा दिया गया है. हैदराबाद में अंबेडकर की 125 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया गया. महाराष्ट्र सरकार ने दादर में भारतीय संविधान के मुख्य निर्माता बीआर अंबेडकर का भव्य स्मारक एक साल के भीतर तैयार हो जाएगा. दुनियाभर में अंबेडकर याद किये जा रहे है. अमेरिका में नीला झंडा. अमेरिका के 20 से ज्‍यादा शहरों में अंबेडकर जयंती मनाई जा रही. कनाडा में दलित इतिहास माह मनाया. बाबा साहेब अंबेडकर यात्रा भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन का हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से शुभारंभ हुआ. आंबेडकर की दूसरी पत्नी डॉ. सविता आंबेडकर की आत्मकथा जो मूल रूप से 1990 में मराठी में डॉ. आंबेडकरच्या सहवासत नाम से प्रकाशित हुई थी, इस दृष्टि से एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है, जो आंबेडकर के निजी संसार को जानने के लिए निश्चित रूप से प्रारंभिक स्रोत का काम करती है. प्रसिद्ध अनुवादक-विद्वान नदीम खां ने हाल ही में मूल मराठी आत्मकथा का अंग्रेज़ी अनुवाद कर एक वृहत पाठक वर्ग तक इस पुस्तक को पहुंचाने का आवश्यक काम किया है. आत्मकथा का हिंदी अनुवाद डॉ. अनिल गजभिये ने किया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus