Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

16 August 2023

केबिनेट बैठक 10 हज़ार बस, विश्वकर्मा योजना को मंज़ूरी

केबिनेट विश्वकर्मा योजना मंज़ूरी

नई दिल्ली: केंद्रीय कैबिनेट की बुधवार को बैठक आयोजित की गई. इसमें कई बड़ी घोषणाएं हुई हैं. बैठक में रेलवे के 7 प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई है. ये प्रोजेक्ट रेल लाइन अपग्रेडेशन और नई रेल लाइन बिछाने से जुड़े हैं. पीएम ई बस सेवा को मंजूरी मिली. इस पर 57613 करोड़ रुपये खर्च होंगे. 10 हजार नई इलेक्ट्रिकल बसों की सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. बैठक में विश्वकर्मा योजना को भी मंजूरी मिल गई है. इसमें व्याज पर लोन दिया जायेंगा. कारोबारियों को नए टूल्स, नई स्किल और नया मार्केट सपोर्ट मिलेगा. पीएम ई बस सेवा से हजारो लोगो को रोजगार उपलब्ध होंगा.

देश में चलेंगी 10,000 नई ई-बसें. देश भर के 169 शहरों में से 100 शहरों को चैलेंज मेथड़ के आधार पर चुना जाएगा. 100 शहरों में बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक बस सेवाएं चलाई जाएंगी. 5 लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों को 50 बसें मिलेंगी. 5 लाख से 20 लाख तक की आबादी वाले शहर के लिए 100 बसें मिलेंगी. वहीं, 20 लाख से 40 लाख तक की आबादी वाले शहरों के लिए 150 बसें चलाई जाएंगी. ग्रामीण लोगों के लिए विश्वकर्मा योजना. परंपरागत कारोबार में लगे हुए कुम्हार मिट्टी का काम, लोहार लोहे का काम, सुनार सोने का काम करने वालो के लिए योजना शूरू की गई. 7 रेलवे प्रोजेक्ट्स को मंजूरी मिली. केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने प्रेस ब्रीफिंग में यह जानकारी दी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus